Sunday, Dec 05, 2021
-->
you get relief depression then include these 3 things in diet pragnt

Depression से पाना चाहते हैं छूटकारा तो डाइट में शामिल करें ये 3 चीजे

  • Updated on 7/23/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना काल में लोगों के मन में नकारात्मक प्रभाव ने काफी हद तक अपनी जगह बना ली है जो सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है।

ऐसे में कुछ लोग अपने इस नकारात्मक प्रभाव को मिटाने के लिए चाय, कॉफी और मिठाई, सिगरेट का सेवन ज्यादा करने लगते हैं। इससे वो डिप्रेशन से तो बाहर निकल नहीं पाते हैं लेकिन कुछ गंभीर बीमारियों का शिकार जरूर हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपका डिप्रेशन भी दूर हो जाएगा और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

कोरोना काल में अगर दिल को रखना है फिट तो अपनाए ये Tips

बादाम
बादाम खाने से दिमाग चलता है ये तो हमारे परिवार से लेकर रिश्तेदार तक कहते हैं। ये एक सच भी है डिप्रेशन दूर करने में बादाम अहम भूमिका निभाता है। जब आपको हल्की भूख लगे तो बादाम खाए क्योंकि बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई भी मिलता है। जो डिप्रेशन को खत्म करने में मदद करता है।

नारियल पानी
जब भी आपको लगे कि आप निगेटिव जोन में जा रहे हैं उस वक्त आपको नारियल पानी पीना चाहिए। इससे आपका मूड फ्रेश हो जाएगा और ये पोटैशियम की कमी को भी दूर करता है। अगर आप सुबह के वक्त एक नारियल पानी पीएंगे तो आपका मानसिक तनाव हमेशा के लिए दूर हो जाएगा।

गले में है खसाश तो अपनाए दादी मां का ये घरेलु नुस्खा, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

काजू
काजू में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिनमें से एक है जिंक। जिंक शरीर के अंदर के डर और चिंता को खत्म करने में मदद करता है। एक शोध के मुताबिक, जो लोग काजू का सेवन करते हैं उनके मन में कम उलझने होती है। इतना ही नहीं काजू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। जो शरीर को कई और फायदे भी पहुंचाता है।

comments

.
.
.
.
.