Saturday, Feb 27, 2021
-->
your skin will glowing in winter also just take care of it

सर्दियों में भी आपकी त्वचा रहेंगी चमकदार ,बस खुद का रखें ऐसे ख्याल

  • Updated on 9/30/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सर्दी का मौसम खुशियों से भरा रहता है। यह समय ऐसा होता है जब गर्मी से राहत मिलती है और ठंड हवा चलते रहती है। संजने संवरने और खुद को सुंदर बनाने का शौक हर महिला का होता है। सर्दी में सजने का अपना ही एक मजा है लेकिन यह भी सच है कि ये दिन हमारी त्वचा के लिए परेशानी भी लाती है। सर्दी आते ही बहुत सी महिलाओं में स्कीन ड्रायनेस की समस्या आम होती है।ऐसे समय में सही ध्यान न देने पर हमारी त्वचा फटने लगती है। चेहरा हो या हाथ-पैर सभी रूखे दिखने लगते है। ऐसे में जरूरत होती है अपने त्वचा पर ध्यान दें ताकि आपको स्किन ड्राईनेस  की समस्या न झेलनी पड़े। तो आज हम आपको बताते हैं कि सर्दी के मौसम में अपनी त्वचा का खयाल कैसे रखें।

उम्र का फासला बताता है कितना चलेगा प्यार

क्यों दिखती है सर्दियों में त्वचा बेजान
सर्दियों में तापमान में गिरावट होती है जिससे हमारी त्वचा काफी रुखी हो जाती है जिसके कारण हमारी त्वचा बेजान दिखने लगती है। सर्दियों की ठंडी हवा हमारी त्वचा की नमी को खत्म करने लगती है, जिसकी वजह से रूखापन दिखने लगता है।

अगर करना चाहते हैं जुड़वा बच्चे तो अपनाएं ये सरल उपाए

ऐसे करें त्वचा की देखभाल

  • ठंडी में गरम पानी से चेहरे को न धोएं क्योंकि इससे नेचुरल ऑयल खत्म होती है। सर्दियों में तेल बेस्ड क्लिंजर का इस्तेमाल करें।
  • चेहरे को बादाम के तेल से रात में मालिश करें। ग्लिसरीन में गुलाब जल और नीबू का रस मिला कर चेहरे पर लगाने से नमी बनी रहती है।हफ्ते मे तीन बार इस टिप्स का इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा की नमी बरकरार रख सकती हैं। 
  • मेकअप करते समय फाउंडेशन का भी सीधा इस्तेमाल बिल्कुल न करें क्योंकि केवल फाउंडेशन चेहरे को रूखा करता है इसलिए इसमें थोड़ी क्रीम और कूछ बूंदें पानी मिलाकर ही लगाएं।
  • त्वचा को मुलायम रखने के लिए 1/2 चम्मच चीनी हथेली पर रख कर उसमें 3-4 बूंदें नीबू का रस डालें उसे चेहरे पर मलें जब तक चीनी का दाना न बचे। कुछ देर रखकर धो लें।  
  • खान-पान में हरी सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा करें ताकि आपके त्वचा को नमी मिलते रहे।
  • सर्दियों में भी घर से बाहर जाते हुए सनस्क्रीम क्रीम को लगाना न भूलें क्योकिं इन दिनों में भी सूर्य की किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है।
     
comments

.
.
.
.
.