Monday, Jan 21, 2019

भारत में तेजी से पैर पसार रहा जीका वायरस, तीन राज्यों में 280 से अधिक मामले दर्ज

  • Updated on 12/12/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सरकार ने बुधवार को बताया कि देश में सितंबर से नवंबर 2018 के बीच तीन राज्यों से जीका वायरस के संक्रमण के 280 से अधिक मामले प्रकाश में आए। इनमें दो लोगों की मौत की जानकारी भी मिली है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान के जयपुर से जीका वायरस के संक्रमण के कुल 159 मामलों की खबर मिली।

राजस्थान में इस बार कमाल नहीं कर पाईं महिलाएं, सिर्फ 22 ही पहुंच सकीं विधानसभा

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश के भोपाल से इस वायरस के संक्रमण के 54 मामलों की खबर मिली जबकि राज्य के विदिशा से 50, होशंगाबाद से दो, सीहोर से 21, सागर से दो और रायसेन से जीका के संक्रमण के एक मामले की खबर मिली।

पटेल ने बताया कि गुजरात के अहमदाबाद से जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि का एक मामला पता चला। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में जीका वायरस के संक्रमण से मौत के दो मामलों की प्रयोगशाला जांच में पुष्टि हुई।  

PM बने जुमलेबाज तो CM हिंदुत्व के नए ब्रांड, लखनऊ में लगे मोदी Vs योगी वाले पोस्टर    

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने जीका वायरस के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए कई कदम उठाए हैं। सभी प्रभावित राज्यों में जीका कार्य योजना चलाई जा रही है और जयपुर, अहमदाबाद, भोपााल, विदिशा, सीहोर तथा सागर में संक्रमण रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान में मदद करने के लिए केंद्रीय दल तैनात किए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.