Saturday, Jul 24, 2021
-->
2021 holiday calender sosnnt

2021 Calendar: इस साल पड़ रही हैं कई सारी छुट्टियां, यहां देखें holidays

  • Updated on 12/13/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। 2020 एक मनहूस साल के तौर पर याद रखा जाएगा। महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते आतंक ने इस साल पूरे देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है। इस साल कई लोगों ने अपनी जानें गवाई हैं। ऐसे में लंबे समय से लोग इस साल के खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं 2020 में लॉक डाउन होने की वजह से कई लोगों को अपनी छुट्टियां कैंसिल करनी पड़ी हैं। ऐसे में लंबे समय से लोग कहीं घूमने फिरने नहीं गए हैं।

वो कहते हैं ना कि नया साल नई उम्मीदें लाता है। कोरोना के मामले कम होने और जल्द वैक्सीन आने की खबरों के बाद लोग फिर से मौज-मस्ती करने के लिए तैयार है। तो चलिए आज हम आपको नए साल का कैलेंडर दिखा रहे हैं जिससे आप अपने अधूरे ट्रिप्स अभी से प्लान कर सकते हैं। वही अब बस कुछ ही दिनों में यह साल खत्म होने वाला है और ऐसे में नए साल को लेकर लोगों ने बहुत उम्मीदें लगा रखी हैं। तो आइए देखते हैं साल 2021 मैं कितनी छुट्टियां हैं।

जनवरी
जनवरी में सिर्फ एक ही छुट्टी है जो कि 26 जनवरी की है। बता दें कि इस साल गणतंत्र दिवस मंगलवार को पड़ रहा है तो ऐसे में आप सोमवार की छुट्टी ले सकते और 4 दिनों की छुट्टी में कहीं घूमने जा सकते हैं। वहीं फरवरी में इस साल एक भी छुट्टी नहीं है।

मार्च और अप्रैल
मार्च के महीने में वैसे तो दो-दो त्यौहार है लेकिन होली रविवार को पड़ रही है। इस वजह से मार्च के महीने में भी छुट्टी सिर्फ एक ही दिन है और वह 11 मार्च गुरुवार के दिन है जिस दिन महाशिवरात्रि मनाई जाएगी। वही अप्रैल के महीने में कई सारी छुट्टियां है। पहली छुट्टी 2 अप्रैल यानी कि गुड फ्राइडे वहीं दूसरी छुट्टी 14 अप्रैल को है, जिस दिन अंबेडकर जयंती मनाई जाती है। इसके अलावा 21 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी है।

मई और जून
इन दोनों महीने में कुछ खास छुट्टियां नहीं है। 12 मई को बुधवार के दिन ईद-उल-फितर की छुट्टी है तो वहीं 26 मई के दिन बुद्ध पूर्णिमा पड़ रहा है। जून में कोई छुट्टी नहीं है।

जुलाई और अगस्त
हिंदू धर्म में वैसे तो जुलाई के महीने में कोई पर्व नहीं मनाया जाता। वहीं इस साल 21 जुलाई को बकरीद है जिसे मुसलमान लोग मनाते हैं। बता दें कि बकरीद बुधवार को पड़ रहा है।

वहीं इस साल स्वतंत्र दिवस रविवार को पढ़ने की वजह से 15 अगस्त की छुट्टी नहीं मिलेगी। इसके अलावा 19 अगस्त को मुहर्रम मनाया जाएगा जो गुरुवार के दिन पड़ रहा है। ऐसे में आप गुरुवार की छुट्टी लेकर वीकेंड का कुछ खास प्लान कर सकते हैं। वहीं इस साल जन्माष्टमी 30 अगस्त को सेलिब्रेट की जाएगी जो सोमवार का दिन है। इस समय भी आप कहीं छुट्टियां बनाने जा सकते हैं।

सितंबर और अक्टूबर
सितंबर के महीने में कोई छुट्टी नहीं है। वहीं अक्टूबर की बात करें तो इस महीने कई सारी छुट्टियां हैं। इस साल शनिवार को गांधी जयंती पड़ रहा है जो कि 2 अक्टूबर को मनाया जाता है। वही 7 अक्टूबर को अग्रेशन जयंती की छुट्टी होगी और 15 अक्टूबर को दशहरे की छुट्टी रहेगी जो शुक्रवार का दिन होगा। 19 अक्टूबर को मंगलवार के दिन ईद-ए-मिलाद है और 20 अक्टूबर को बुधवार के दिन  महर्षि बाल्मीकि जयंती है.     

नवंबर और दिसंबर
इस बार दिवाली दिवाली 4 नवंबर को मनाया जाएगा जो गुरुवार को पड़ रहा है। ऐसे में आप शुक्रवार की छुट्टी लेकर 4 दिन के लिए कहीं घूमने की योजना बना सकते हैं। वह इसके अलावा 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी होगी जो शनिवार के दिन पड़ रहा है।

comments

.
.
.
.
.