Monday, Apr 22, 2019

चापलूसी नहीं बल्कि इन चीजों को फॉलो कर रख सकते हैं अपने बॉस को खुश

  • Updated on 4/13/2019

नई दिल्ली/सोनाली सिन्हा। अपनी प्रोफेशनल लाइफ (professional life)  को बेहतरीन बनाने के लिए कड़ी लगन के साथ-साथ एक और ऐसी चीज है जिसे हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। वो है अपने बॉस को खुश रखने का हुनर जोकि चापलूसी से नहीं बल्कि ऑफिस (office) के तौर-तरीके सीखने पर ही मुमकिन है।

Navodayatimes

तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिसकी मदद से आपका बॉस आपसे खुश रहेगा और इसके साथ आप आफिस में भी अपनी पकड़ मजबूत बना सकते हैं। 

गर्मी के इस मौसम में जानें क्या है इस साल का समर मेकअप ट्रेंड

प्रोफेशनल बने, बेवजह की गॉसिप से बचें

Navodayatimes

कहीं भी नौकरी पर जाने से पहले वहां के बारे में पहले से ही जानकारी हासिल कर लें। ताकि आप वहां के तौर-तरीके जान पाएं जिससे आपको ये अंदाजा हो जाएगा कि वर्कप्लेस पर क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए। सबसे पहले अपने सहकर्मियों के साथ बेफिजूल की गॉसिप ना करें और अपने काम से मतलब रखें। वहीं दूसरी अहम बात, अगर आपको ऐसा लगता है कि ज्यादा देर तक बॉस के साथ बैठ कर मीठी-मीठी बातें करने से आप उनके करीब आ जाएंगे। तो ठहरिए! मैं आपको सच्चाई बता दूं, चाहे कुछ भी हो जाए अंत में हर बॉस अपने कर्मचारियों से अच्छे आउटपुट की उम्मीद रखता है।

बॉस सब जानते है..

Navodayatimes

हर बॉस ये जरूर जानता है कि कौन कर्मचारी चापलूसी कर रहा है और कौन कड़ी मेहनत। तो अपने बॉस को चमचागिरी करके बेवकूफ ना समझें क्योंकि बॉस सब जानता है। 

आकर्षित पहनावा

Navodayatimes

वो कहते हैं ना first impression is last inpression. तो अगर आप किसी से पहली बार मिलते हैं तो सबसे पहले लोग आपको आपके कपड़ों से ही जज कर लेते हैं। इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अगर आप किसी वर्कप्लेस (workplace) पर जा रहे हैं तो ऐसे पहनावा होना चाहिए जिससे आपके बॉस या सहकर्मी वर्कप्लेस पर आपकी ड्रेस से असहज महसूस न करें। साथ ही कोशिश करें कि आपकी ड्रेस फॉर्मल और साफ-सुथरी हो। 

इस तरह समझें डिप्रेशन को, पढ़ें इससे बाहर निकलने के तरीके

तमीज सीखें

Navodayatimes
यह एक मात्र शस्त्र है जिससे आप पूरे ऑफिस पर अपना जादू चला सकते हैं। अगर आप किसी को इज्जत देते हैं तो बदले में आपको भी इज्जत मिलेगी। अपने सहकर्मी और बॉस के साथ-साथ अपने जूनियर्स से भी तमीज से पेश आएं। किसी को भी खुद से कम या नीचा ना समझें। ऐसे में निश्चित रूप से आप लोगों की प्रशंसा के पात्र बनेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.