Wednesday, Dec 11, 2019
a glass of red wine can protect from many diseases read the story

कैंसर और डायबिटीज जैसे कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करता है Red Wine का एक ग्लास

  • Updated on 8/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वैसे तो रेड वाइन (Red Wine) को कुछ लोग जूस कहते हैं तो वहीं कुछ इसे शराब बुलाते हैं। आमतौर पर कई लोगों का ऐसा मानना है कि शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है। लेकिन अगर यही शराब (Alcohal) इंसान के गंभीर से गंभीर रोग का इलाज चुटकियों में कर दें तो ये बात हजम होना थोड़ा मुश्किल है।

इस रक्षाबंधन पर बनाएं मावे से नहीं बल्कि ब्रेड से बने गुलाब जामुन

मगर यह बात जानकर आपको काफी हैरानी होगी की रेड वाइन (Red Wine) का एक ग्लास इंसान के रोगों का एकमात्र हल है। बता दें कि, रेड वाइन में विटामिन सी, विटामिन बी6, आयरन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो इंसान को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा और भी ऐसी कई चीजें हैं जो रेड वाइन में पाई जाती है जो इंसान के कुछ रोगों से लड़ने में मदद करती है, आइए जानते हैं आखिर कैसे।

इन 4 कारणों से कपल के रिश्तों में आ सकती है दरार, जरुर दें इन पर ध्यान

तनाव, फ्री रेडिकल और त्वचा को जंवा रखता है रेड वाइन

रेड वाइन में पाए जानें वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व तनाव (Stress) को कम करने, फ्री रेडिकल से बचाने और त्वचा को जवां रखने में मदद करता है।

ब्लड क्लॉटिंग जैसे कई समस्याओं से लड़ता है रेड वाइन

रेड वाइन के सेवन से खून का थक्का यानि की ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) जैसी समस्याओं पर आसानी से नियंत्रण रखा जा सकता है इसके अलावा इसकी मदद से स्ट्रोक और हृदय घात जैसी बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

अगर आप भी है गर्भवती तो इन चीजों को खाने से पहले खबर को जरुर पढ़ें

कैंसर से लड़ने में भी मददगार है रेड वाइन

आपको जानकर हैरानी होगी की रेड वाइन कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। आपको बता दें कि, रेड वाइन के अंदर ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शुरु में ही कैंसर से पनपने वाले कोशिकाओं (Tissues) को रोक देता है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद है रेड वाइन

रेड वाइन का सेवन मधुमेह यानि की डायबिटीज (Diabettes) के लिए भी एक असरदार दवा है। शोध के मुताबिक ऐसा देखा गया है कि वाइन रक्त में मिलने वाले चीनी को कम करने में मदद करता है और इंसुलिन को ठीक रखने में भी मदद करता है।

कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज है केसर, कुछ दिनों के इस्तेमाल में दिखने लगेगा लाभ

इम्यूनिटी को बुस्टअप करता है रेड वाइन

रेड वाइन का सेवन इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में भी मदद करता है। ऐसा कहा जाता है कि वाइन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, रेस्वेराट्रोल और प्रोएंथोसायनीडीन्स जैसे कई तत्व स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.