after swimming must wash your hair otherwise it will harm

स्विमिंग के दौरान अगर इन बातों पर नहीं किया गौर, तो बालों को होगा खतरा

  • Updated on 8/21/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बालों की समस्या (Hair Problem) आजकल दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिस पर रोकथाम करना जरुरी हो गया है। वैसे तो बालों के झड़ने के कई कारण हैं, लेकिन उनमें से एक सबसे मुख्य कारण है स्विमिंग पूल। आप सोच रहे होंगे की स्विमिंग पूल (Swimming Pool) कैसे आपको बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

शेविंग करने के इन फायदों को जानने के बाद इसके बिना रह नहीं पाएंगे आप

लेकिन बहुत कम लोग यह जानते हैं कि स्विमिंग (Swimming) का पानी ना सिर्फ आपके बालों को बल्कि त्वचा को भी हानि पहुंचाता है। बता दें कि, स्विमिंग पूल के पानी में कई तरह के केमिकल पदार्थ (Chemical material) मिले होते हैं जिनमें क्लोरीन (Chlorine) मुख्य है और यही बालों की समस्या का कारण बनते हैं। इसलिए जरुरी है की स्विमिंग करने के बाद किन बातों पर विशेष ध्यान दिया जाए।

बॉडी पेन और कमजोरी से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान तरीका, झट से मिलेगा आराम

स्विमिंग से पहले कैप का जरूर करें इस्तेमाल

बालों की देखभाल करने के लिए जरूरी है कि स्विमिंग पर जानें से पहले सिर पर स्विमिंग कैप लगाया जाए। इससे बाल सुरक्षित रहते हैं और केमिकल्स रिएक्शन (Chemicals Reaction) होने का खतरा भी कम रहता है।

स्विमिंग से आने के बाद साफ पानी से धोए बाल

स्विमिंग के बाद सिर से नहाना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इससे सिर पर केमिकल्स जमा हो जाता है जो बालों और त्वचा को डैमेज कर सकता है। इसके लिए स्विमिंग से आने के बाद साफ और स्वच्छ पानी से बालों को धोना चाहिए और नहाना चाहिए।

#Independenceday: ऑफिस में कुछ इस अंदाज में मनाएं आजादी का जश्न

स्विमिंग के बाद बालों में करें शैम्पू का इस्तेमाल

अक्सर कई लोग होते हैं जो स्विमिंग से आने के बाद अपने बालों में शैम्पू (Shampoo) करते हैं और कई प्रोडक्टस (Products) का इस्तेमाल करते हैं। इससे बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है और वाल्युम (Volume) कम होने का खतरा भी रहता है। इसलिए जरूरी है की स्विमिंग के बाद सिर्फ उसी शैम्पू का इस्तेमाल किया जाए जो बालो से केमिकल को हटाने में मदद करता है, इससे बालो में नमी बनी रहती है और सिर साफ रहता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.