Monday, Sep 20, 2021
-->
apart-from-sweets-few-more-factors-may-effects-your-teeth

मीठा ही नहीं, कई और फैक्टर से भी खराब होते हैं दांत

  • Updated on 3/14/2016

नई दिल्ली, टीम डिजिटल : दांत हमारे शरीर का एक महत्वर्पूण हिस्सा हैं इनके बिना जीवन की कल्पना करना भी मुशिकल है। लोगों के दिमाग में ये बात हमेशा घूमती रहती है कि केवल मीठा खाने से ही दांत खराब होते हैं लेकिन इसके पीछे कई अन्य कारण होते हैं।

(डॉ. सारिका चौधरी एसोसिएट प्रोफेसर मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज)

रामजी भनोट, संत नगर: मेरे बेटे की उम्र 10 साल है। उसके कई दांतों में कीड़े लग चुके हैं, जबकि वह ज्यादा टॉफी-चॉकलेट भी नहीं खाता है। हमें इसके लिए क्या करना चाहिए?

यह मिथ है कि मीठे से दांत खराब हो जाते हैं। दांत खराब होने के एक नहीं, कई फैक्टर होते हैं। यह गौर करना होगा कि बच्चा अपने दांतों की देखभाल किस तरह करता है। अगर साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखेंगे तो बगैर मीठा खाए भी दांत खराब हो सकते हैं, जबकि साफ-सफाई पर ध्यान दें तो मीठे से भी दांतों पर असर नहीं होगा। आप दांतों के विशेषज्ञ से सलाह लें और बच्चे के जिन दांतों में कीड़े लग चुके हैं, उनका इलाज करवाएं। अगर फिलिंग की जरूरत हो तो वह भी करवा सकते हैं।

जानें, दही के बारे में कुछ मनोरंजक तथ्य&hellip

विनोद शर्मा, शास्त्री पार्क: मेरी मां की उम्र 65 साल है। उनके कई दांत खराब हो चुके हैं। अगर उनके सभी दांत हटवा कर हम बनावटी दांत लगवा दें तो इसमें कोई जोखिम तो नहीं है?

कौन-कौन से दांत हटाने हैं या फिर उन्हें रहने देना है, यह फैसला आप अपने दांतों के विशेषज्ञ पर छोड़ दें, तो यह बेहतर होगा। दांतों की वास्तविक स्थिति क्या है, उन्हें हटाकर बनावटी दांत लगाया जाना चाहिए या नहीं, यह मरीज के दांतों को देखने-परखने के बाद विशेषज्ञ ही ले सकते हैं। आप सबसे पहले अपने डॉक्टर से मिलें और उनसे सलाह लें।

मोबाइल फोन से बच्चों में बढ़ रहा है मायोपिया

निशा मिश्रा, राजेंद्र प्लेस: मेरी बेटी 10वीं की स्टूडेंट है। ब्रश करने के बाद भी उसके मुंह से थोड़ी दुर्गंध आती है। दांतों में पीलापन तो है, पर वैसी कोई परेशानी वह नहीं बताती है, ऐसे में हमें किस तरह का इलाज करवाना चाहिए?

आप दांतों के विशेषज्ञ से जांच करवाएं। दांतों का कैलक्युलस कई बार गम्स के अंदर चला जाता है। ऐसे देखने पर इसका पता नहीं चलता। दांतों के विशेषज्ञ उपकरण के जरिए इसे देखकर सफाई करते हैं। बहुत संभव है कि सफाई कर देने पर आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें…एंड्रॉएड ऐप के लिए यहांक्लिक करें.
comments

.
.
.
.
.