Thursday, Feb 09, 2023
-->

इन फेसपैक का इस्तेमाल करने से आप पाएंगे दमकती त्वचा

  • Updated on 11/30/2016

Navodayatimes

नई दिल्ली (टीम डिजिटल):  इन  दिनों शादी का माहौल बना हुआ है और  हर दुल्हन चाहती है कि वह अपने इस खास मौके पर सबसे खूबसूरत लगे । जिसके लिए  उन्हे  घंटे भर तक पार्लर में बैठना पड़ता है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे फेसपैक के बारे में बताएंगे जिनका  इस्तेमाल करने के बाद आपका चेहरा चांद सा निखरने लगेगा।


1-  शहद और नींबू का पैक

शहद और नींबू के पैक का इस्तेमाल करने से आपके चेहर पर जमी  गंदगी और टैनिंग दूर हो जाती है और आपका चेहरा चांद सा निखर उठाता है। आप इस  पैक का इस्तेमाल रोजाना  भी कर सकते है।


2-  धूप से झुलसी त्वचा के लिए-

अगर आप की त्वचा धूप की वजह से थोड़ी सी झुलस गई है तो उसके लिए परेशान मत हुए ज्वारा के आटे , तुलसी के पाउडर और तरबूज के बीज के पाउडर से आप इस परेशानी  से निजात पा सकते है। इसके लिए आपको जब भी जरुरत हो , तो थोड़े से दही में सारी सामग्री मिलाएं और चेहरे , गर्दन और बांहों पर इस पैक  को 20 मिन्ट लगने के बाद थोडे ठंडे पानी से धो ले। इस प्रक्रिया को दिन में 2 बार करे।

3-  ओट्स और दही देगा चमकती त्वचा

ओट्स  शरीर के साथ - साथ त्वचा को भी स्वास्थ बनाए रखने में मदद करती है। इस के लिए ओट्स में दही मिलाकर इसे कुछ देर के लिए रख दें।   इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इस पेस्ट में मौजूद दही त्वचा को पोषण देने  का भी काम करता है।


4-  केले का पैक 

केले को अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिला लें। इसे थोड़ी देर के लिए चहरे पर लगाकर छोड़ दे ऐसा करने से आपके चेहरे में निखार आ जाएगा। 

5- स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से पाएंगे दमकती त्वचा 

सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को काट ले और फिर उसका पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगा ले और थोड़ी देर के लिए  इसे ऐसे ही छोड़ दे । फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो ले । इससे चेहरे को चमकदार बनाने में मदद मिलती है।


6- चावल और दुध का कोमबो

चावल के आटे में कुछ मात्रा में दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे  चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। 15 मिन्ट बाद चेहरे को धो  ले । इस  पेस्ट को चेहरे पर लगाने से रिंकल्स औऱ डेड सेल्स की प्रॉब्लम कम होती है।


7- दही का पैक

अगर आपका चेहरा ड्राई रहता है तो आप चेहरे  पर दही का इस्तेमाल रोजाना करे इससे चेहरे में नमी बने रहने में मदद मिलती है और टैनिंग भी दूर हो जाती है।

8- अंडे का मास्क फायदेमंद 
एक अंडे को बाउल में फोड़कर अच्छी तरह से मिला ले । औऱ उसे  15 मिन्ट तक चेहरे पर लगाकर रखें और इसके बाद उसे साफ कर लें। 


9-  बेसन के फायदे

बेसन के फायदे तो आप सभी जानते है । चेहरे के स्क्रब की जगह आप बेसन का इस्तेमाल करे। इसे दही , मलाई या फिर दूध में मिलाकर अपने चेहरे पर रब करे। इससे आपके चेहरे की डेड सेल्स निकल जाते है।


10- बादाम और गुलाब का फायदा

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एक साफ मुलायम  कपड़े में पाउडर मिल्क , पिसा हुआ बादाम , चावल का पाउडर और गुलाब की पंखुड़ियां लेकर अच्छी तरह से मिलाकर पोटली जैसे बांध लें। और  फिर  स्किन पर अच्छे से धीरे - धीरे रब कर लें। 


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.