controlling the bathroom is dangerous for health

ज्यादा देर तक बाथरूम रोकना हो सकता है खतरनाक, यहां पढ़ें

  • Updated on 8/26/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वैसे तो पानी सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन कई बार लोग सेहत बनाने के चक्कर में ज्यादा पानी पी लेते हैं जिसकी वजह से बाथरुम जानें की नौबत आ जाती है। यूं तो, ज्यादा पानी पीने के बाद तुरंत बाथरुम (Bathroom) जाना चाहिए, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने काम के चक्कर में टायलेट को ज्यादा देर तक रोक कर बैठे रहते हैं। टायलेट रोकना वैसे तो कुछ लोगों को साधारण लगता है लेकिन ये कभी-कभी एक खतरनाक बीमारी (Dangerous Dieases) का भी रूप ले सकता है। कैसे वो आज हम बात करेंगे अपनी इस खबर में...

#krishnajanmashtami2019 पर इन मंदिरों की चकाचौंद को देखकर आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

UTI का बढ़ जाता है खतरा

भले ही लोग ज्यादा देर तक बाथरूम को रोक सकते हैं, लेकिन ज्यादा समय तक टायलेट को रोकना आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इससे लोगों को युटीआई यानी की Urine Tract Infection होने का खतरा बढ़ जाता है और इससे संबंधित कई बीमारियां भी शरीर को लिपट सकती है।

स्विमिंग के दौरान अगर इन बातों पर नहीं किया गौर, तो बालों को होगा खतरा

किडनी पर पड़ता है इसका असर

ज्यादा देर तक टायलेट (Toilet) को रोकना आपकी किडनी पर भी इसका असर डाल सकता है। इतना ही नहीं एक शोध में ऐसा पाया गया है कि टायलेट को रोकने से किडनी पर कई तरह के जख्म बन जाते हैं जिससे भविष्य में किडनी (Kidney) से संबंधित कई बीमारियां जन्म ले सकती हैं। यहां तक की इससे किडनी में पथरी का भी खतरा हो सकता है।

शेविंग करने के इन फायदों को जानने के बाद इसके बिना रह नहीं पाएंगे आप

गॉल ब्लैडर में आती है दिक्कत

ज्यादा समय तक बाथरूम को रोकने से इंसान को गॉल ब्लैडर (Gall Bladder) का खतरा भी बढ़ जाता है। इससे इंसान के शरीर (Body) में गॉल ब्लैडर का आकार अस्थिर हो जाता है और पेशाब में नियंत्रण (Control) पाना भी मुश्किल हो जाता है, जिसकी वजह से पेशाब करने में कई तरह की दिक्कतें आती हैं और कई बार ज्यादा परेशानी बढ़ने पर सर्जरी (Surgery) की नौबत भी आ सकती है।

बॉडी पेन और कमजोरी से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान तरीका, झट से मिलेगा आराम

दर्द को देता है बढ़ावा

ज्यादा देर तक पेशाब रोकना आपके पेट में दर्द का कारण भी बन सकता है। इससे आपकी किडनी पर असर पड़ता है, साथ ही इससे पेशाब को बाहर निकालने में भी काफी दिक्कतें आती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.