सर्दियों में ऐसे चुनें अपनी स्किन के लिए सही क्रीम

  • Updated on 11/22/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सर्दियों का मौसम आते ही हमारे कपड़ों और खानपान के साथ-साथ हमें हमारे कॉस्मैटिक प्रोडक्ट में भी बहुत से बदलाव करने पड़ते हैं। इसकी मुख्य वजह होती हैं सर्दियों की सुर्ख हवाएं जो हमारी स्किन को ड्राई बना देती हैं। कई बार इन हवाओं से अपनी स्किन को बचाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए मार्केट में कई तरह की क्रीम और लोशन मौजूद हैं। अपने स्किन टाइप के अनुसार जानें कि सर्दियों में अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको किस तरह के कॉस्मैटिक का इस्तेमाल करना चाहिए।

1. ड्राई स्किन: अगर आपकी स्किन में ऑयल कम है और आपकी स्किन हमेशा ड्राई रहती है तो सर्दियों में आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना होगा। सर्दियों में अकसर हमारी स्किन में तेल और पानी दोनों ही कम हो जाता है जिसके कारण स्किन और भी ड्राई हो जाती है। अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए जब भी आप कोई क्रीम या लोशन लें तो ध्यान रखें कि उसमें hyaluronic acid मौजूद हो। इस ऐसिड में सुपर हाइड्रेटिंग गुण मौजूद होते हैं तो आपकी स्किन के मॉइस्चर को बनाए रखने में मदद करते हैं।

2. ऑयली स्किन- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो सर्दियों में आपको ड्राई स्किन वालों के मुकाबले थोड़ी कम परेशानी होगी। लेकिन इसका मतलब ये नहीं की आपको अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करने की जरूरत नहीं है। सर्दियों की ड्राइनेस से बचने के लिए आप लाइट फॉर्मूला का सीरम या फिर जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी स्किन को ड्राई भी नहीं होने देगा और ना ही इसे ज्यादा ऑयली होने देगा जिससे कि आपके स्किन पोर्स बंद हो जाएं।

3. सेंसेटिव स्किन- अगर आपकी स्किन सेंसटिव है और आपको सर्दियों में इचिंग प्रॉब्लम होती है तो कोई भी कॉस्मैटिक खरीदते वक्त ये ध्यान रखें कि उसमें एंटीऑक्सिडेंट मौजूद हो। यह आपकी स्किन को मॉइसचराइज भी रखेगा और किसी तरह की एलर्जी भी नहीं होने देगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.