Sunday, Feb 28, 2021
-->
dark chocolate health benefits sosnnt

आज है Chocolate Day, जानें चॉकलेट खाने से कैसे कम होता है वजन

  • Updated on 2/9/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। 14 फरवरी आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं और ऐसे में प्यार करने वाले 'वेलेंटाइन डे' (valentine day) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं 7 फरवरी से वेलेंटाइन वीक (valentine week) शुरु हो चुका है जहां पहले दिन लोगों ने रोज डे (rose day) मनाया गया और दूसरा दिन लोगों ने प्रपोज डे (Propose Day) सेलिब्रेट किया। वहीं अब बार है चॉकलेट-डे (chocolate day) की। जी हां, 'वेलेंटाइन वीक' का तीसरा दिन चॉकलेट-डे के रुप में मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने प्यार को तरह-तरह की चॉकलेट्स देते हैं। 

Image result for Chocolate Day पर गिफ्ट करें ये खास चॉकलेट, सेहत के लिए भी होगा फायदेमंद

ये तो सभी जानते हैं कि चॉकलेट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं आज आप अपने पार्टनर को चॉकलेट गिफ्ट करने की सोच रहे हैं डार्क चॉकलेट देना ना भूलें। डार्क चॉकलेट (dark chocolate) में कोकोआ इंग्रीडिएंट की मात्रा अधिक होती है जो शरीर के लिए लाभदायक है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि चॉकलेट खाने के क्या फायदे हैं। 

Propose Day: इन फिल्मी Dialogues के साथ करें अपने प्यार का इजहार, बन जाएगी बात

वजन घटेगा
एक रिसर्च के मुताबिक, डार्क चॉकलेट में कोकोआ इंग्रीडिएंट की अधिकती होती है जिससे आपके शरीर के वजन को कम करने में लाभदायक साबित होगा। लेकिन खाना खाने के बाद डार्क चॉकलेट खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। वहीं अगर आप मिल्क चॉकलेट खाते हैं तो इससे भी आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

दिल की बीमारी होगी दूर 
दिल के लिए काफी फायदेमंद है डार्क चॉकलेट। रिपार्ट्स की मानें तो अगर आप रोजाना 200 से 600 मिलीग्राम डार्क चॉकलेट खाते है आपका आर्टरी वॉल्स, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल ब्ल्कुल सही रहेगा और इससे दिल की बीमारी होने की संभावना भी कम हो जाती है। कहा जाता है डार्क चॉकलेट से याददाशत भी काफी ठीक हो जाती है। ऐसे में बुजुर्गों को रोजाना डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए।

Image result for Chocolate Day पर गिफ्ट करें ये खास चॉकलेट, सेहत के लिए भी होगा फायदेमंद

ग्लोइंग स्किन
बता दें कि डार्क चॉकलेट में मैगनीज, मैग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस, फाइबर, आइयन और सेलेनियम की  मात्रा होती है जो हमारे त्वचा के लिए लाभदायक है। डार्क चॉकलेट खाने से हमारी स्किन भी काफी ग्लो करती है। 

पाचन तंत्र
रिपोर्टस के मुताबिक, चॉकलेट खान से हमारे पेट और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी समस्याएं ठीक हो जाती है और हमारी पांचन शक्ति भी मजबूद हो जाती है। वहीं चॉकलेट पर की गई एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग रोजाना चॉकलेट खाते हैं वह लोग उनके मुकाबले ज्यादा पतले होते हैं जो कभी-कभी चॉकलेट का सेवन करते हैं।

यहां पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी 10 बड़ी खबरें 

स्तनपान के दौरान मां के लिए जरूरी हैं ये Nutritions, नहीं तो.... 

आज से शुरु हुआ टीकाकरण अभियान, जानें कौन से राज्य में कैसी है तैयारी

अब कपड़ों से चुटकी में हटाएं चाय का दाग, BEER करेगा आपकी मदद 

Makar Sankranti सेलिब्रेट करने के पीछे है ये वैज्ञानिक फायदे

Lohri पर लावा का है खास महत्‍व, यहां जानें इसके चौंका देने वाले फायदे 

Travelling के दौरान अस्वस्थ हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, मंगलमय होगी यात्रा 

पतले होने के कारण अगर आपका भी बन रहा मजाक तो खाएं ये खाना, दिखेगा असर

पुरुषों के चेहरे के लिए यहां पढ़ें Beauty Tips, जो उन्हें बनाएंगी जीरो से हीरो 

ठंड के मौसम में संतरे के छिलके और कच्चे दूध से चमकाएं अपनी रुखी और बेजान त्वचा

अगर आपको भी चाहिए Bebo की तरह पतला चेहरा, तो Follow करें यह आसान एक्सरसाइज

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.