Friday, Dec 06, 2019
egg-is-good-for-damage-hair

क्या आपको पता है बढ़ते प्रदूषण में अंडा आपके बेजान बालों के लिए कितना फायदेमंद है

  • Updated on 11/26/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देखा जाए तो लोगों को खुद में सबसे ज्यादा अपने सिर के बालों (hair) के प्यार होता है। वो किसी भी कीमत पर अपने बालों को कमजोर या झड़ते हुए देखना नहीं चाहते हैं। ऐसे में बढ़ते प्रेदुषण की वजह से सिर्फ वातावरण ही नहीं बल्कि हमारे स्वास्थ पर भी बुरा असर हो रहा है।

 प्रदुषण (pollution) की वजह से आपके बालों की खोई हुई चमक वापस लाने में अंडा (egg) बेहद फायदेमंद है। 

अगर आप हैं Curly hair से परेशान तो follow करें ये सिंपल टिप्स

अंडा बनाएगा आपको बालों को मजबूत
इस वजह से दिन पर दिन हमारे बाल भी बेजान हुए जा रहे हैं। ऐसे में कई बार कई सारे नुस्के ट्राई करने के बाद भी कोई फायदा नजर नहीं आता है। तो चलिए आज हम आपको एक घरेलू उपाय बताते हैं जिससे आपकी ये समस्या चुटकी में दूर हो जाएगी। 

ये है अंडा का फंडा। जी हां, प्रदुषण की वजह से आपके बालों की खो चुकी चमक वापस लाने में अंडा बेहद फायदेमंद है। अंडे को अगर आप अपने झड़ते बालों (damage hair) के लिए इस्तेमाल करेंगे तो ये आपकी समस्या का जड़ से इलाज कर देगा। आपको बता दें कि अंडे में पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन, फैटी एसिड होता है जो आपकी बालों को बेहद मजबूत बना देगा। 

बिना पानी के इस तरह ड्राइ शैंपू से धोएं बाल

ये है वजह
आपको ये जानकारी दे दें कि हमारे बाल 70% कैराटीन (keratin) से बने होते हैं जोकि एक तरह का प्रोटीन (protein) है। वहीं जब भी हमारे बाल टूटटे हैं तो आमतौर पर हम पार्लर की ओर रुख करते हैं जहां हम अपने बेजान बालों के लिए हेयर स्पा  (hair spa) करवाते हैं। 

शास्त्रों के अनुसार इस दिन कटवाएं बाल, होगी अपार धन की प्राप्ति

लेकिन क्या आपको पता है कि घर बैठे कच्चे अंडे लगाकर आप अपनी बालों का ट्रीटमेंट कर सकते हैं। जी हां, सल्फर यानि अंडे की सफेदी में पाया जाता है। यह बालों को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत अच्छा काम करता है, जिससे प्रोटीन मजबूत और अघुलनशील होता है। इससे आपके बालों में नेचुरल साइन शाईन आती है।


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.