Monday, Nov 18, 2019
follow this pranayama to get rid of obesity

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अपनायें यह प्राणायाम

  • Updated on 11/3/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मोटापा आपको एक नहीं बल्कि अनेकों बीमारियों से घेर लेता है, जिसके चलते मोटे लोगों का चलने फिरने के साथ-साथ उनकी फीजिकल एक्टिविटीज में भी बाधा बनने लगता है। मोटापे के चलते लोग ठीक से अपना काम नहीं कर पाते हैं जिसके चलते वे आलस के भी बुरी तरह से शिकार हो जाते हैं।

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मोटापे से ह्रदय रोग की भी संभावनाएं काफी तेजी से बढ़ने लग जाती हैं। मोटापे की समस्या का इलाज भी है जो बस थोड़ा सा कष्ट करकर किया जा सकता है। आज हम आपको मोटापे से बचने के कुछ आसान और फायदेमंद योगासन बताएंगे। जिन्हें करकर आप आसानी से अपना मोटापा कंट्रोल कर सकेंगे। 

कपालभार्ती प्राणायाम 
कपालभार्ती ऐसा भायदेमंद आसन है, जिसके जरिये केवल मोटापा ही नहीं बल्कि अन्य कई बीमारियां भी ठीक की जा सकती हैं। कपालभार्ती में आपको जमीन पर बैठकर दोनों घुटनों को मोड़कर अपने दोनों हाथों को अपने घुटनों पर रखकर अपनी छाती को फुलाकर गहरी सांस लेनी है, जिसके बाद अपने पेट को अंदर करकर सांस को बाहर छोड़ना होता है। 

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कपालभार्ती में महज आपको इतना ही करना होगा। रोजाना केवल 20 से 30 मिनट इस प्राणायाम को अपने डेली शड्यूल में शामिल करकर आप मोटापे के साथ-साथ ह्रदय संबंधी रोगों से भी बच सकते हैं।  

परिवृत्त पार्श्वकोणासन
यह आसन आपको आपके निचले हिस्सों की चर्बी को कम करने में मदद करता है। अगर आपकी पीठ, पैर या फिर जोड़ों में दर्द है तो आप यह योगासन करकर आसानी से अपने दर्द को ठीक कर सकते हैं। इतना ही नहीं यह आसन आपके निचले हिस्से जैसे कि पेट की चर्बी, जांग की चर्बी और हिप्स को कम करने में मदद करता है।

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इस आसन को करने के लिये आपको जमीन पर चटाई बिछाकर उसपर खड़ा होकर अपने पैरों के बीच थोड़ा सा गैप रखकर, अपने हाथों को दोनों तरफ खोलकर स्ट्रेचिंग करने की तरह से अपने एक हाथ को अपने पैर के पंजे के पास लाएं, इस दौरान आपका एक हाथ नीचे और एक उपर की दिशा में होना चाहिए।  

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