Sunday, Dec 15, 2019
food wrapped in newspaper is dangerous

क्या आपको पता है अखबार में खाना खाने से हो सकता है कैंसर...

  • Updated on 11/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अखबार (newspaper) में खाना खाना हमारे देश में काफी आम बात है। हमने अक्सर देखा है लोग ऑफिस में आखबार में खाना रैप करके लेते जाते हैं या फिर फुटपाथ पर बिकने वाले खाने को अखबार में दिया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है अखबार में खाना लपेटकर रखना कितनी हानिकारक होता। ऐसा करने से आपको बहुत खतरनाक बीमारी हो सकती है। 

दिल्ली की प्रदूषित हवा से बचने के लिए घर लाएं ये पौधे

newspaper dangerous

हो सकती है सेहत खराब
जी हां, अखबार में खाना खाना स्वास्थ के लिए बेहद खतरनाक है। देखा जाए तो ज्यादातर लोग इस बात से अंजान है कि अखबार में लपेटा हुआ खाना उनके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं आखिर क्यों अखबार में खाना नहीं खाना चाहिए।

 ज्यादा नमक का सेवन करने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां

newspaper dangerous

ये है असली वजह
दरअसल, अखबार में प्रिटिंग स्याही का जो इस्तेमाल किया जाता है वो सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। ऐसे में जब आप खाना किसी अखबार में लपेटते हो तो प्रिटिंग स्याही खाने में लग जाती है। वहीं जब वो खाना पेट में जाता है तो काफी परेशानी पैदा कर देता है जिससे कई लोग अंजान होते हैं। 

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अपनायें यह प्राणायाम

newspaper dangerous

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है
वहीं ऐसा खाना खने से कई बार पेट खराब हो जाता है या फिर पेट में इंफेक्शन हो जाता है। ऐसा करने से आपके शरीर का विकास भी रुक सकता है। खासकर कभी भी गर्म खाना अखबार में नहीं खाना चाहिए। 

आपको ये भी जानकारी दे दें कि साल 2016 में देश के खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई ने अखबार में खाने की चीजों को जहरीला बताया थी। इस बात से उन्होंने आगाह किया था कि ऐसा करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.