Thursday, Mar 21, 2019

महाशिवरात्रि स्पेशल : व्रत में करें इन चीजों का सेवन, ये है भगवान शिव को सबसे प्रिय

  • Updated on 3/4/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज पूरे देश में शिवरात्रि जोरो-शोरों से मनाई जा रही है। सुबह होते ही मंदिरों में भगवान शंकर के दर्शन के लिए भक्तों की कतारें लग गईं। आज के दिन रखे जाने वाला व्रत सबसे ताकतवर माना जाता है। अगर आपने भी शिवरात्रि का व्रत रखा है तो हम बताने जा रहे हैं आपको कुछ ऐसी चीजें जिन्हें खाकर आप खुद को स्वस्थ भी रख सकते हैं और अपना व्रत भी पूरा कर सकते हैं।

Navodayatimes

1. ठंडाई : माना जाता है कि भगवान शिव को भांग बहुत पसंद है इसलिए बहुत से लोग आज के दिन ठंडाई में भांग मिलाकर पीते हैं। आप बिना भांग के भी ठंडाई का सेवन कर सकते हैं।

Navodayatimes

2. कुट्टू का आटा : व्रत के दौरान आप कुट्टू के आटे का सेवन कर सकते हैं। यह आटा बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इससे ना सिर्फ आपका पेट भरता है बल्कि आपके सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके सेवन के लिए आप इसके पकौड़े बना सकते हैं।

Navodayatimes

3. साबूदाना : व्रत में सबसे ज्यादा साबूदाने का ही सेवन किया जाता है। यह ना सिर्फ आपकी भूख मिटाता है बल्कि इसको खाने से आपके शरीर को बहुत से जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं।

Navodayatimes

4. फल : फलों का सेवन हमेशा ही हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता रहा है। व्रत के दौरान फलों का सेवन आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ फ्रैश भी रखता है। व्रत के दौरान आप संतरा, सेब, पपीता, केला, आदि का सेवन कर सकते हैं।

Navodayatimes

5. मखाने और मूंगफली : अगर आप प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट चाहते हैं तो व्रत के दौरान मखाने को फ्राई करके उसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती रहती है। इसके साथ ही आप मूंगफली भी फ्राई करके खा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.