Thursday, Apr 02, 2020
healthy breakfast

हेल्दी ब्रेकफास्ट को समझें, खाली पेट ना खाएं ये आहार

  • Updated on 2/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिन भर के काम काज के बाद शरीर ऊर्जावान बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी एक भरपूर पोषण होता है। जब सुबह हम जगते हैं तो हमारा पेट बिल्कुल खाली रहता है, जिसके लिए हमें हेवी ब्रेकफास्ट (breakfast) की जरूरत होती है। लेकिन कभी-कभी हम जल्द बाजी के कारण सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते हैं और करते भी हैं तो अक्सर गलत आहार चुन लेते हैं। गलत आहार का असर सीधा हमारे शरीर पर पड़ता है। तो आइय जानते है कुछ ऐसे आहार के बारे में जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए... 

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं Dry Fruits, करते हैं सुरक्षा कवच का काम

खट्टे फल
कहा जाता है कि फल सेहत के लिए अच्छा होते हैं, लेकिन कभी-कभी इससे सेहत को नुकसान भी होता है। संतरा, मौसंबी, नींबू, कीवी जैसे खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते हैं। कई लोगों को यह फल बहुत ही पसंद होता है। खट्टे फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन इन फलों को खाली पेट खाने से फायदे की जगह नुकसान ही होगा। दरअसल, खट्टे फलों में ऐसिडिक होता है, जिन्हें खाली पेट खाने से गैस्ट्रिक और हार्टबर्न जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

केला
ज्यादातर लोग सुबह अपनी डाइट में केला (banana) का सेवन करना पसंद करते हैं। वैसे तो मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से परिपूर्ण केला एक बहुत ही अच्छा आहार होता है। लेकिन खाली पेट इस फल को खाने से बचना चाहिए। केले में मौजूद तत्वों के कारण उल्टी और पेट में बेचैनी जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

जानिए कौन से हैं कारण जिससे केले को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें

सलाद
सलाद (salad) सेहत से भरपूर आहार है जो हमारे पाचन में मदद करता है। माना जाता है कि सलाद खाने से वजन कम होता है। फाइबर से परिपूर्ण सलाद हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन खाली पेट सलाद खाने से फायदे के जगह नुकसान हो सकता है। खाली पेट सलाद खाने से पेट में गैस और हार्टबर्न जैसी समस्या हो सकती है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स
अगर आपको कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पसंद है तो आपको बता दें कि कार्बोनेटेड ड्रिंक्स सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं। लेकिन कुछ लोग इसे पीना बहुत पसंद करते हैं। अगर आप भी इस ड्रिंक्स को लेते हैं तो कभी भी खाली पेट भूलकर भी इनका सेवन न करें। इसको पीने से भी गैस्ट्रिक और हार्टबर्न जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

बासी रोटी के ये हैं फायदे, भूलकर भी न फेंके

टमाटर
टमाटर (tomato) कई लोगों को पसंद होता है, सलाद में तो सबसे ज्यादा लोग टमाटर खाना पसंद करते हैं। विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर टमाटर हमारे सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। फायदेमंद होने के बावजूद भी टमाटर खाली पेट खाने पर नुकसान पहुंचा सकता है। टमाटर में भी खट्टे फलों की तरह ऐसिडिक होता है जो हमारे पेट के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.