Monday, Jul 22, 2019

OMG! एक आदमी के दाढ़ी में होती हैं कुत्ते के बाल से ज्यादा बैक्टेरिया

  • Updated on 5/6/2019

नई दिल्ली/सोनाली सिन्हा। आजकल लड़कों में दाढ़ी (beard) बढ़ाने का क्रेज साफ देखने को मिल रहा है। फिर चाहे बात हम बॉलीवुड के मशहूर एक्टर रणवीर सिंह (ranveer singh) की करें या भारतीय क्रिकेट के कप्तान विराट कोहली (virat kohli) की, सभी ने लंबी दाढ़ी बढ़ा रखी है। वहीं महिलाओं की बात करें तो कुछ लंबी दाढ़ी को नापसंद करती हैं तो कई महिलाओं को दाढ़ी रखने वाले पुरूष ज्यादा आकार्षित लगते हैं। लेकिन आज मैं आपको एक ऐसे सच से रूबरू करवाने वाली हूं जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। 

Navodayatimes

एक स्टडी के मुताबिक एक आदमी की दाढ़ी में कुत्ते के बालों से ज्यादा बैक्टीरिया पाया गया है। जी हां, इसपर यकीन कर पाना मुश्किल है लेकिन ये सच है। दरअसल, हाल ही में स्विट्जरलैंड के हिर्सलांडेन क्लीनिक के एक स्टडी के मुताबिक कुत्ते के बाल आदमियों की दाढ़ी से ज्यादा साफ होते हैं।

 सोशल मीडिया पर मिल रही मेकअप आर्टिस्ट्स को अलग पहचान

मजेदार बात तो ये है कि ये स्टडी इसलिए हो रही था कि ये पता चल सके कि एक ही MRI मशीनों का प्रयोग कुत्तों और आदमियों दोनों के लिए किया जा सकता है या नहीं। ताकि ये पता चल सके कि एक ही MRI मशीन दोनों  के प्रयोग करने पर क्या कोई बीमारी कुत्तों के जरिए इंसानों को हो सकती है या नहीं।

Navodayatimes

लेकिन परिणाम देखकर तो वैज्ञानिक भी हैरान रह गए। बता दें कि इस स्टडी के लिए 18 लोगों की दाढ़ियों के सैंपल और 30 कुत्तों के गले के बालों के सैंपल लिए गए थे। जिसमें 30 कुत्तों मे से 23 की गर्दनों में बैक्टीरिया की संख्या बहुत ज्यादा पाई गई। तो वहीं जब 18 आदमियों की दाढ़ी के सैम्पल लिए गए तब उनकी बालों में जो बैक्टीरिया की संख्या थी वो कुत्तों की गर्दनों में बैक्टीरिया की संख्या से बहुत ज्यादा देखी गई। वहीं ये बैक्टेरिया इंसान को बहुत ज्यादा बीमार कर सकता है।

 चापलूसी नहीं बल्कि इन चीजों को फॉलो कर रख सकते हैं अपने बॉस को खुश

ऐसे मेंदाढ़ी वाले आदमियों से एक ही बात कहना चाहेंगे कि अगर आपको लंबी दाढ़ी रखने का शौक है तो अपने दाढ़ी के बालों के साथ साथ अपने सिर के बालों को धोते रहा करें और साफ रखें। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.