Thursday, Oct 28, 2021
-->
home remedies for dry skin sosnnt

ठंड के मौसम में संतरे के छिलके और कच्चे दूध से चमकाएं अपनी रुखी और बेजान त्वचा

  • Updated on 1/5/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सर्दियों (winters) का मौसम कई लोगों को पसंद है। लेकिन ठंड के मौसम में जितना खुशनुमा एहसास होता है, उतनी ही टेंशन भी बढ़ जाती है। इस मौसम में पसीनों से तो छुटकारा मिल जाता है लेकिन ठंड में आपकी त्वचा कोमलता खो देती है और काफी बेजान और रूकी हो पड़ जाती है। ऐसे में बढ़ते प्रदूषण (pollution) की वजह से आपके हाथ और पैर पर गंदी परथ आसानी से चढ़ जाती है जिससे आपके हाथों और पैरों की रंगत चेहरे की अपेक्षा काली पड़ने लगती है। इतना ही नहीं साथ ही उन पर मृत कोशिकाएं भी चढ़ जाती हैं।

How to Get Soft Wrinkle Free Hands? _ Homemade Recipe For Dry Rough Hands &  Feet - YouTube

वहीं अगर ठंड में इन परेशानियों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आइए आज आपको बताते हैं कछ ऐसे आसान से नु्ृस्खे जिससे आप अपनी बेजान त्वचा की खूबसूरती दोबारा पा सकेंगे।

अगर आपको भी चाहिए Bebo की तरह पतला चेहरा, तो Follow करें यह आसान एक्सरसाइज

1) आप चंदन पाउडर, टमाटर, खीरा और नींबू के पेस्ट से अपने हाथों और पैरों के कालेपन से हमेशा लिए छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए पहले आप दो चम्मच चंदन के पाउडर में टमाटर, खीरा और नींबू के रस को अच्छ से मिला लें। फिर इसके पेस्ट को अपने हाथ और पैर पर 15 मिनट तक रखें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसे लतारा हफ्ते में दो बार करें। 

8 Effective Home Remedies to get Soft Hands - Glammpop

2) ठंड के मौसम में संतरे खाना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। लेकिन क्या आपको पता है इसके छिलके भी आपके कई काम आ सकते हैं। इसके छिलके को अच्छे से छूप में सुखा कर इसका पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसके पेस्ट को अपने पैर और हाथ में अच्छे से लगाएं। वहीं पेस्ट के सूखने के बाद इसे पानी से छो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा काफी नरम और खूबसूरत दिखने लगेगी।

Orange peel may help you lose weight; read to know how - OrissaPOST

जानें हेयर कंडीशनर भी आ सकता है आपके कई काम

3) वहीं हाथ-पैर की चमक को बढ़ाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 3 चम्मच नींदू में थोड़ी सी चीनी ले लें और हाथों में इसे कुछ देर तक रगड़े। फिर इसे ठंडे पानी से छो लें। ऐसा करने से आपके त्वचा की रंगत निखर कर आएगी और आपके डेट स्किन भी साफ हो जाएंगे।

Easy Homemade Hand Scrub {DIY Satin Hands} - My Frugal Adventures

4) वहीं कच्चा दूछ और दो चम्मच सेंदा नमक से भी आपके पैरों और हाथों का कालापन आसानी से दूर हो सकता है। इसके लिए आप जो चम्मच दूध और दो चम्मच सेंदा नमक का पेस्ट बना लें और उसे अपने हाथ और पैर पर अच्छे से स्क्रब करें। इसके बाद इसे पानी से चो लें। वहीं पानी से साफ करने के बाद ही आपको अपनी त्वचा में फर्क दिखने लगेगा। 

Get soft and healthy hands this winter -- naturally! | TheHealthSite.com

यहां पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी 10 बड़ी खबरें 

इस दिशा में सोएंगे तो होगी धन की प्राप्ती 

कम बजट में लेना चाहते हैं ट्रिप का मजा, तो इस न्यू ईयर जाएं इन खूबसूरत जगहों पर

अब साड़ी में मोटी महिलाएं भी दिखेंगी पतली, Follow करें ये खास टिप्स

शादीशुदा व्यक्ति को डेट करने से पहले जान लें इसका परिणाम

ठंड में अमरूद का सेवन करने से ठीक हो जाएगी बवासीर, जानें और भी फायदें 

इन कारणों से Single लोग रहते हैं ज्यादा स्वस्थ और खुश

सर्दियों में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण घरेलू नुस्खे

अगर आप मोटापे से हैं परेशान तो Follow करें ये 3 फार्मूले वाली डाइट

Hair Care: अगर आप बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

अगर बीमारियों से रहना है दूर तो मॉर्निंग डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.