Saturday, Jul 24, 2021
-->
home remedies hair care adopt these 5 home remedies pragnt

Hair Care: अगर आप बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

  • Updated on 8/21/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। हर महिला को अपने बालों से प्यार होता है। कुछ महिलाएं अपने बोलों को घने और लंबे करने की कोशिश में कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं जिससे उनके बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपकों कुछ ऐसे घरेलू नुस्के बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल कम झड़ेंगें।

जिंदगी से अगर मान ली हार तो एक बार जरूर पढ़ें ये Success Mantras

  • आप अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको नीबू के तेल में जैतून का तेल डालकर बालों की मसाज करनी होगी। जिससे आपके बाल मजबूत रहेंगे।
  • आप आंवला पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि आंवला आपके बालों को मजूबत करने के साथ ही काला भी करता है। 
  • दही में नींबू के रस को मिलाकर भी आप अपने बालों को कमजोर होने से बचा सकते हैं। करीब 1 घंटे तक लगाने के बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने बालों को धो ले। इससे आपके बालों में साइनिंग भी आ जाएगी।
  • बालों को मजबूत बनाने के लिए आप एक कप दूध में अंडा डाल लें। इसके बाद उसे पांच मिनट तक ऐसे ही रहने दे फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसे करने से आपके बालों की जड़ों को मजूबती मिलेगी।  
  • अगर आप बालों का अच्छा विकास चाहते हैं तो सेब, अंगूर और दालचीनी को डाइट में शामिल करें।  

ऑफिस में काम करते हुए कहीं आप तो नहीं करते ये गलतियां...

hair careइसके साथ ही अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल कम झड़े तो सबसे पहले आपको ये सावधानियां बरतनी पडे़ंगी।

Relationship Goals: अगर चाहते हैं कि आपका रिश्ता बने मजबूत तो अपनाए ये Tips

सावधानी बरतें

  • ड्राई शैंपू को लगातार इस्तेमाल करने से बचे। बीच-बीच में बालों को सामान्य शैंपू और पानी से धोएं। ड्राई शैंपू बालों की गंदगी को गहराई से साफ नहीं करता इसलिए नियमित रूप से बालों को पानी से धोना जरूरी है।
  • ड्राई शैंपू के अत्याधिक इस्तेमाल से बालों में रूसी की प्रॉब्लम हो जाती है इससे सिर की खाल पर उपस्थित सभी रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे सिर की त्वचा सांस नहीं ले पाती है और बाल झड़ने लगते हैं।
  • बार-बार ड्राई शैंपू इस्तेमाल करने से बाल रूखे और उलझ जाते हैं जिससे बालों में अलग-अलग हेयर स्टाइल बनाना मुश्किल हो जाता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.