Saturday, Apr 21, 2018

कैसे करें मेकअप जब चेहरे पर हों दाने? अपनाएं ये Tips

  • Updated on 4/14/2018

नयी दिल्ली/टीम डिजिटल। त्वचा पर दाने होना एक आम समस्या है परंतु क्या कभी आपने सोचा है कि ये होते क्यों हैं। वास्तव में त्वचा में कई सूक्ष्म छिद्र होते हैं जिनमें तेल ग्रंथियां होती हैं, जिनसे तेल निकलने पर ये छिद्र बंद हो जाते हैं और वहीं पर दाना बन जाता है। कोई भी महिला या पुरुष नहीं चाहता है कि उसके चेहरे या शरीर पर अन्य कहीं भी कोई दाना हो। यह आपको भद्दा बना देता है और स्किन की सारी चमक उड़ जाती है, साथ ही आपका कांफीडैंस भी हवा हो जाता है।

महिलाएं अपनी सुरक्षा के लिए अपना सकती हैं ये सेल्फ डिफेंस डिवाइस

कई बार दाने होने की वजह गलत तरीके से मेकअप करना भी होता है। बेकार उत्पादों को त्वचा पर लगाना या सही उत्पादों को गलत तरीके से लगाना भी दाने पडने का बड़ा कारण होता है। 

मेकअप सही या गलत 

मेकअप करने का पहला रूल ही यह होता है कि आप अपने ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। किसी और व्यक्ति के उत्पादों का इस्तेमाल आपको मुश्किल में डाल सकता है। साथ ही अपनी स्किन टोन के हिसाब से प्रोडक्ट का चयन करें। गोरे होने पर फाऊंडेशन या फेस पाऊडर को उसी हिसाब से सिलैक्ट करने में ही समझदारी होती है। यदि आप दानों रहित त्वचा चाहती हैं तो यह जानना भी जरूरी है कि आपको मेकअप करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।  

साफ ब्रश का इस्तेमाल करें  

मेकअप करने से पहले हाथों को धो लें। चेहरे को भी साफ कर लें। साफ या नए ब्रश का इस्तेमाल ही करें। गंदा ब्रश आपके चेहरे पर दाने पैदा कर सकता है।

सभी ब्रश हमेशा साफ रखें  

आपके घर में ड्रैसिंग टेबल पर ब्रश पड़े हों, तो उन्हें समय-समय पर साफ करती रहें। गंदे ब्रश से चेहरे पर भी गंदगी ही होगी। ब्रश को नियमित रूप से साफ रखना चाहिए या किसी बॉक्स में बंद करके रखना चाहिए।

प्रोडक्ट सामग्रियों की जांच 

जब भी कोई उत्पाद  खरीदें, उस उत्पाद में क्या-क्या है इसकी जांच कर लें। जिन उत्पादों में अमोनिया या सल्फर होता है या वे ऑयल फ्री होते हैं वही लें। 

लाइटर स्ट्रोक को लगाएं  

यदि आप दानों रहित बैस्ट मेकअप करना चाहती हैं तो अपनी त्वचा पर लाइटर स्ट्रोक मेकअप करें। इससे दाने नहीं होंगे और त्वचा पर बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ेगा।

आंखो के रंग के अनुसार जानें इंसान का व्यक्तित्व

समय दें  

हड़बड़ाहट में मेकअप न करें। आराम से समय दें। फाऊंडेशन लगाने के बाद सूखने दें। उसके बाद ही आगे मेकअप करें। इससे चेहरे पर डलनैस नहीं आएगी और न ही सारा मेकअप पुता हुआ लगेगा। 

मैट प्रोडक्ट इस्तेमाल करें  

मेकअप के लिए मैट प्रोडक्ट बैस्ट होते हैं। कंसीलर आदि भी ऐसे ही इस्तेमाल करें। यदि आपके चेहरे के किसी हिस्से में डार्क सर्कल जैसी कोई समस्या है तो हार्ड प्रोडक्ट या मेकअप उसे और उभार सकते हैं। 

प्राइमर इस्तेमाल करें  

यदि आपको दानों की समस्या रहती है तो ब्रांडेड प्राइमर का इस्तेमाल करने से आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो सकती है। इससे चेहरे के दाने और रैडनैस की समस्या भी आसानी से छुपाई जा सकती है। ऑयल फ्री प्राइमर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इससे मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है।

सोने से पहले मेकअप उतार दें  

सोने से पहले मेकअप को अच्छी तरह निकाल देना चाहिए। इससे दाने नहीं होते। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से भी लाभ मिलता है तथा भरपूर नींद भी सहायक होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.