how to look beautiful in hartalika teej know the tips

हरतालिका तीज पर मेकअप से नहीं अब इन फेसपैक से लाए निखार, यहां जाने बनाने का तरीका

  • Updated on 8/31/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हरतालिका तीज (Hartalika Teej) सुहागन महिलाओं का विशेष त्यौहार होता है इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और भगवान शिव (Lord Shiva) और माता पार्वती (Goddess Parvati) की पूजा करती है। साथ ही इस दिन महिलाएं खुबसूरत दिखने के लिए ज्यादा से ज्यादा साज-श्रृंगार भी करती हैं। लेकिन ये साज-श्रृंगार तभी खिलकता है जब महिलाओं के चेहरे में ज्यादा निखार आ रहा हो।

अगर हृदय रोग और मोटापे से पीड़ित हैं तो अपनाएं ये Exercises

मेकअप और कॉस्मेटिक को छोड़ अपनाए देसी फेसपैक
निखार लाने के लिए कुछ महिलाएं मेकअप (Make Up) और कॉस्मेटिक (Cosmetics) का इस्तेमाल करने लगती हैं जो उनके त्वचा की रंगत को खराब कर देता है। इसलिए जरूरी है कि महिलाएं अपनी त्वचा को ध्यान रखते हुए मेकअप और कॉस्मेटिक छोड़ देसी फेसपैक को अपनाएं।

गणेश चतुर्थी: इन स्वादिष्ट पकवानों से कर सकते हैं गणपति बप्पा का स्वागत

बेसन का इस्तेमाल
हरतालिका तीज के लिए आज हम कुछ ऐसे ही देसी फेसपैक (Home Made Face Pack) के बारे में बताएंगे जिनको लगाने से महिलाओं का चेहरा खिल उठेगा। वैसे तो बेसन (Besan) हर घर में पाए जाने वाली सामग्री है और साथ ही इसका इस्तेमाल पकवान और मिष्ठान जैसी कई चीजों में किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेसन का उपयोग चेहरे में निखार लाने में भी मदद करता है कैसे आइए जानते हैं...

अगर रोमांस का मजा दो गुना करना है तो यहां जाएं घूमने

बेसन से फेसपैक बनाने का तरीका
1)
बेसन का फेसपैक लगाने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि एक या दो बड़े चम्मच बेसन लें इसके बाद इसमें 2 चुटकी हल्दी और 1 चम्मच शहद डालें और उसे अच्छे से मिला लें। मिश्रण बनाने के बाद फेसपैक को अपने चेहरे पर लगाए और करीब 20 मिनट तक रहने दें। इसके बाद मिश्रण को हटाने के लिए ठंडे पानी से चेहरे को धोएं इससे चेहरा खिल उठेगा।

ज्यादा देर तक बाथरूम रोकना हो सकता है खतरनाक, यहां पढ़ें

2) महिलाएं चेहरे में तेज लाने के लिए बेसन में मलाई, नींबू का रस और हल्दी को मिलाकर फेसपैक लगा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले 1 या 2 चम्मच बेसन लें उसके बाद उसमें 1 चम्मच मलाई मिलाएं, फिर 5 बूंद नींबू का रस और 2 चुटकी हल्दी डालें। इसके बाद मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं, करीब 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगे रहने दें उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इससे महिलाओं की सुदंरता में चार-चांद लग जाएंगे।

#krishnajanmashtami2019 पर इन मंदिरों की चकाचौंद को देखकर आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

3) इस फेसपैक के लिए महिलाएं सबसे पहले 1 से 2 चम्मच बेसन लें। फिर उसमें खीरे का रस और दही मिलाएं, इसके बाद मिश्रण को अच्छे से मिला लें और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। समय बीत जाने के बाद चेहरे को पानी से अच्छे से धोएं और फिर आपका चेहरा निखर जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.