Friday, Feb 03, 2023
-->
how to loose weight after pregnancy sosnnt

प्रेगनेंसी के बाद ऐसे करें अपना पेट कम

  • Updated on 12/2/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ना काफी आम बात माना जाता है। हमने ये अकसर देखा है कि बच्चे को जन्म देने के बाद अधिकतर महिलाएं पेट बढ़ने जैसी कई समस्याओं से जूझ रही होती हैं। ऐसे में अपने बढ़ते हुए मोटापे को लेकर महिलाएं काफी परेशान हो जाती हैं क्योंकि प्रेगनेंसी के बाद बढ़ा हुआ मोटापा कम करना थोड़ा मुश्किल होता है।

ऐसे में कई महिलाएं वजन कम करने के चक्कर में जल्दबाजी कर देती हैं और इसके लिए दवाईयां लेना शुरु कर देती हैं। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल ही गलत है क्योंकि प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं का शरीर काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में दवाई का उपयोग करने से आपके और आपके बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए अपना वजन कम करने में आप घरेलू चीजों का प्रयोग कर सकते हैं जो काफी असरदायक है। 

नॉर्मल डिलीवरी चाहिए तो ये तीन योगासन जरूर करें

तो आइए बताते हैं आपको कुछ घरेलू नुस्खे जिससे आप आसानी से अपने बढ़ते वजन को कम कर सकती हैं।

बच्चे को स्तनपान करवाना
एक स्टडी के मुताबिक, आप अपने बच्चे को स्तनपान करवाते हैं तो इससे आपके वजन पर गहरा असर देखने को मिलेगा।  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर के फैट और कैलोरिज, ये दोनों  मिलकर दूध बनाने का काम करते हैं। ऐसे में जब आपके शरीर से दूध निकलेगा तो खुद व खुद आपका वजन कम हो जाएगा। इसके साथ ही आपके बच्चे का सेहत भी रहेगा।

सिर्फ गर्म पानी पिएं
गर्म पानी आपके शरीर के मौजूदा फैट और कैलोरिज को काटता है। ऐसे में बच्चे के जन्म के बाद सिर्फ और सिर्फ गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें। ये ना सिर्फ आपके पेट को कम करेगा बल्कि पूरे शरीर का मोटापा भी घटाएगा।

सर्दियों में अपने Dry Lips को ऐसे रखें नर्म, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ग्रीन टी का उपयुग करें
ग्रीन टी से आप फिट और हेल्दी रहेंगे और यह आपके शरीर को मोटा होने से भी बचाता है। वहीं प्रेगनेंसी के बाद रोजाना सुबह ग्रीन टी का उपयोग जरूर करें, इससे आपका और आपके बच्चे का स्वस्थ भी सही रहेगा। यह काफी लाभदायक होती है। इसके साथ ही यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। 

मेथी का बीज है फायदेमंद 
प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने में मेथी का बीज अहम रोल प्ले करता है। इसके लिए आप रोज रात में एक चम्मच मेथी का बीज लें और उसे गुनगुने पानी में गर्म कर दें। इसके बाद उसी पानी को पी लें। यह वजन कम करने में काफी मददगार होते हैं।

पेट को बांधकर रखें
अपने पेट को किसी बेल्ट या फिर गर्म कपड़े से बांधकर रखें। ऐसा करने से अपको दो फायदे होंगे। पहला, यह आपके पेट के आकार को सामान रखने में काम आएगा और दूसरा फायदा यह है कि इससे आपके पीठ का दर्द भी सही रहेगा।

यहां पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी 10 बड़ी खबरें

https://www.navodayatimes.in/news/life-ok/cons-of-dating-a-married-person-sosnnt/163139/

https://www.navodayatimes.in/news/life-ok/gauva-health-benefits-sosnnt/162992/

https://www.navodayatimes.in/news/life-ok/single-people-stay-healthy-and-happy-sosnnt/162892/

https://www.navodayatimes.in/news/life-ok/home-remedies-for-common-cold-and-cough-aljwnt/162015/

https://www.navodayatimes.in/news/khabre/govt-does-not-want-to-improve-the-mental-health-of-the-people-prsgnt/159370/

https://www.navodayatimes.in/news/khabre/digital-icw-fashionable-looks-digital-india-couture-week-view-corona-virus-fashion-show-rkdsnt/157821/

https://www.navodayatimes.in/news/khabre/loss-weight-fast-then-follow-this-3-formula-diet-pragnt/155648/

https://www.navodayatimes.in/news/life-ok/home-remedies-hair-care-aopt-these-5-home-remedies-pragnt/155235/

https://www.navodayatimes.in/news/life-ok/you-want-to-get-rid-of-obesity-then-remove-these-4-food-items-from-the-breakfast-table-pragnt/154233/

https://www.navodayatimes.in/news/khabre/you-can-not-make-these-mistakes-in-office-pragnt/153966/

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.