Thursday, Apr 09, 2020
how to make a good time table for study

इस तरह एग्जाम रूटीन सुधारें और टाइम टेबल बनाएं

  • Updated on 1/31/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। फरवरी का महीना आ चुका और अब एग्जाम (examination) में अधिक दिन नहीं बचे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स (students) ने इसके लिए अपनी ओर से तैयारी करनी भी शुरू कर दी होगी ताकि वे एग्जाम्स में अच्छे से परफॉर्म कर पाए भले ही एग्जाम कोई भी हो उसके लिए सफलता के टिप्स बहुत ज्यादा अलग नहीं होते हैं।

ऐसे सिखाए अपने बच्चों को अच्छे संस्कार

यदि आपको भी एग्जाम में मनचाही सफलता पानी है तो सबसे पहले आपको इस बात का पता लगाना होगा कि आप कहां गड़बड़ कर रहे हैं ताकि उसे वक्त पर सुधार सकें। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

टाइम टेबल बनाएं
कहीं ना कहीं हर कोई अपनी स्टडी में लापरवाही बरत ही जाता है। सबसे पहले तो आपको अपनी रूटीन में सुधार करना होगा और एक टाइम टेबल बनाना होगा कि किस किस टाइम पर आपको क्या करना है। ध्यान रहे टाइम टेबल सिर्फ कागज पर ही ना रहे बल्कि इस पर अमल भी करें। 

आपके बच्चे का पढ़ाई में ना लगे मन तो follow करें ये टिप्स

परिस्थितियां बाधा ना बने
आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए कोई राइट प्लेस नहीं होता, वे कहीं भी अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। भले ही वहां पर ढोल नगाड़े ही क्यों ना बज रहे हो। यह बात बिल्कुल उस समय सही साबित होती है जब आपके घर के आसपास शोरगुल का माहौल हो और फिर भी आपको अपनी पढ़ाई करनी हो। अतः परिस्थितियों को अपनी पढ़ाई में कभी भी बाधा ना बनने दें। यदि आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो अपना कंफर्टेबल प्लेस खोजें जहां आपकी स्टडी में कोई बाधा ना आए।

मोबाइल से दूरी
आजकल मोबाइल (mobile) के बिना हमारा बिल्कुल भी गुजारा नहीं होता। यहां तक की पढ़ाई में भी हम इसकी काफी मदद लेते हैं, फिर भी प्रयास करें कि पढ़ाई के समय अपना मोबाइल दूर ही रखें। हो सके तो उस समय तक उससे स्विच ऑफ करके ही रख दें। यदि आपको इसमें से नोट्स बनाने हैं तो वह भी पहले ही बना लें कि उससे आपकी एकाग्रता में कोई दिक्कत ना आ सके।

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में खुद के लिए निकालें वक्त, रहेंगी खुश

खुद को मोटिवेट करें
-बेहतर परफॉर्मेंस के लिए आपका मोटिवेट होना बहुत जरूरी है इसलिए खुद से कुछ सवाल रोज पूछें।

-जीवन में आप जिस भी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उस लक्ष्य को हर एग्जाम से पहले अपने सामने रखें। इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में मोटिवेशन मिलेगी।

-अपने लिए पूरे सप्ताह का शेड्यूल बनाकर रखें।

-रात को सोने से पहले खुद से जरूर पूछें कि आज के दिन मैंने अपने एग्जाम की तैयारी के लिए बेहतर ढंग से क्या किया है।

-अपने परीक्षा परिणाम बेहतर लाने के लिए आपको कैसे तैयारी करनी चाहिए इस बात पर भी विचार करें।

comments

.
.
.
.
.