Sunday, Apr 05, 2020
how-to-manage-your-work-pressure-in-workplace

अगर है आपको वर्क प्रेशर, तो ऐसे करें मैनेज

  • Updated on 2/15/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। यदि बढ़ते कॉन्पिटिशन, चाटुकारिता एवं काम के बोझ के कारण आपको भी ऑफिस (office) के माहौल में काम करना मुश्किल लग रहा हो तो आप कुछ टिप्स अपनाकर वर्क प्रेशर में भी आराम से काम कर सकती हैं।

काम करते हुए रिएक्ट ना करें
ऑफिस में तो यह सब चलता ही रहता है परंतु आप अपना काम करती रहें। काम छोड़कर रिएक्ट करने से आप ऑफिस में चल रही गॉसिप का एक हिस्सा बन जाएंगे और इसका आपकी इमेज पर भी असर पड़ेगा। 

ऑफिस में न करें ये काम, नहीं तो होगा नुकसान

नजरिया बदलें
जिस तरह जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं उसी तरह ऑफिस में भी माहौल कभी गर्म तो कभी ठंडा रहता है। बस अपना नजरिया बदलें और ऑफिस के प्रेशर को सकारात्मक ढंग से देखें, परिस्थितियां अपने आप बदल जाएंगी।

किसी अपने से शेयर करें
यदि आपको लगता है कि इस माहौल को जेलेना आप के बस की बात नहीं है तो अपने किसी खास दोस्त से इस बात को शेयर करें ऑफिस के बारे में उसे बताएं हो सकता है कि वह आपकी परेशानी का कोई हल निकाल सके।

जॉब इंटरव्यू के लिए चुनें सही आउटफिट

मैनेज करें
जब तक आपके पास इस नौकरी के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं हो, आप स्थिति को मैनेज करने की कोशिश करें। दबाव में आकर फ्रस्टेट होने की अपेक्षा खुद पर काबू रखें। ऑफिस में बेकार लोगों से बात करने की जगह अपने काम पर ध्यान दें। बॉस द्वारा दिए काम को समय पर पूरा करें ताकि आप पर और दबाव ना बने।

सैर एवं योग करें
यदि ऑफिस के वर्क प्रेशर को झेलना मुश्किल हो रहा है तो सुबह के समय खुली हवा में सैर एवं योग करना शुरू कर दें।

 ऐसे करें Depression को दूर, वरना जल्द कर देगा आपको बूढ़ा

पॉलिटिक्स से बचें
ऑफिस में कुछ लोग ऐसे जरूर होते हैं जिनकी दिलचस्पी काम से ज्यादा ऑफिस पॉलिटिक्स में होती है। आप इन लोगों की राजनीति का हिस्सा बनने की कोशिश ना करें क्योंकि इससे आपका काम से ध्यान हट जाएगा और आप भी काम ना करने वाले लोगों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.