Friday, May 14, 2021
-->
importand nutritions for breastfeeding mother sosnnt

स्तनपान के दौरान मां के लिए जरूरी हैं ये Nutritions, नहीं तो....

  • Updated on 1/18/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार शिशु को जन्म के अगले 6 महीने तक सिर्फ और सिर्फ मां का दूध पिलाना चाहिए। डॉक्टर इसकी सलाह इसलिए देते हैं क्योंकि स्तनपान में सारे जरूरी पौषक तत्व होते हैं जो बच्चे की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। कई शोध यह दावा किया गया है कि जो बच्चे अपने जन्म से लेकर अगले 6 महीने तक स्तनपान करते हैं, वे आगे चलकर कई सारी बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं। स्तनपान बच्चे की इम्यून सिस्टम को काफी स्टॉन्ग बनाता है जिससे शिशु स्वस्थ और फिट रहते हैं। वहीं नवजात को इम्यून सिस्टम तभी मजबूद होगा जब मां अपने खान-पान को लेकर सतर्क रहेंगी क्योंकि इसका सीधा असर दूध की मात्रा पर पड़ता है। 

Breastfeeding: Advice, Nutrition & Pumping Tips | Parents

बता दें कि सामान्य महिलाओं की तुलना में दूध पिलाने वाली मां को 600 अतिरिक्त कैलरी अपने डाइट में शामिल करनी चाहिए। दूध पीलाने वाली मांओं को अतिरिक्त कैलरी वाली चीजें खानी चाहिए जिसमें पानी, विटमिन, मिनरल, प्रोटीन, कॉर्बोहाइड्रेट, फैट्स जैसे फाइबर्स शामिल हों। इससे मां की दूध में पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में बनेंगे जो बच्चे के विकास के लिए फायदेमंद है। तो तलिए आज हम आपको बताएंगे कि स्तनपान के दौरान मां की खुराक कैसी होनी चाहिए। 

कोरोना का टीका लगाने के बाद इन चीजों से करना होगा परहेज

1) प्रोटीन से भरपूर 
प्रोटीन हमारे शरीर में हॉर्मोंस, एंजाइम्स और ऐंटिबॉडीज के विकास के लिए सहायक होते हैं। ऐसे में स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 70 से 80 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है जो कई मामलों में बच्चे के लिए लाभदायक है। बता दें कि प्रोटीन से भरपूर खुराक लेने से बच्चे की कोशिकाओं और मांसपेशियों का विकास होता है। इसके अलावा बच्चे का वजन भी बढ़ता है।

Breastfeeding Diet: What to Eat and Drink While You're Breastfeeding

2) आयरन
बढ़ते हुए नवजात को आयरन की कमी नहीं होनी चाहिए क्योंकि जिन आयरन की कमी की वजह से अकसर बच्चे एनीमिया के शिकार जाते हैं। ये रोग तभी मूमकिन है जब स्तनपान कराने वाली महिलाओं के खुराक में आयरन की कमी होती है। ऐसे में मां को अपने डाइट में अंडा, रेड मीट, दाल, हरी पत्तेदार वाली सब्जी, तरबूज जैसी पैष्टिक पदार्थ शामिल करने चाहिए। 

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद बरतनी होंगी ये सावधानियां नहीं तो हो जाएगा ये हाल

3) कैल्शियम 
बच्चे की शरीर में कैल्शियम सबसे महत्तवपूर्व रोल प्ले करता है। कैल्शियम बढ़ते हुए नवजात की हडि्डयों को मजबूत बनाता है। ऐसे में दूध और दूध से बनी चीजें जैसे कि दही, चीज, पनीर का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा पत्तेदार सब्जियां और रागी भी असरदार होता है।

Drinking milk while breastfeeding may reduce the child's food allergy risk  | EurekAlert! Science News

4) विटमिन डी
विटामिन डी की कमी कई सारी बीमारियों को दस्तक दे सकती है। ऐसे में विटामिन प्राप्त करने का सबसे सरल ऊपाय है सूर्य की किरणें। यह विटामिन डी जरूरतों को पूरा करने में बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा अंडे की जर्दी के साथ टूना, सैलमन और मैकरेल मछलियों का सेवन करने से भी आपको विटमिन डी की कमी नहीं होगी। 

यहां पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी 10 बड़ी खबरें 

अब कपड़ों से चुटकी में हटाएं चाय का दाग, BEER करेगा आपकी मदद 

Makar Sankranti सेलिब्रेट करने के पीछे है ये वैज्ञानिक फायदे

Lohri पर लावा का है खास महत्‍व, यहां जानें इसके चौंका देने वाले फायदे 

Travelling के दौरान अस्वस्थ हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, मंगलमय होगी यात्रा 

पतले होने के कारण अगर आपका भी बन रहा मजाक तो खाएं ये खाना, दिखेगा असर

पुरुषों के चेहरे के लिए यहां पढ़ें Beauty Tips, जो उन्हें बनाएंगी जीरो से हीरो 

ठंड के मौसम में संतरे के छिलके और कच्चे दूध से चमकाएं अपनी रुखी और बेजान त्वचा

अगर आपको भी चाहिए Bebo की तरह पतला चेहरा, तो Follow करें यह आसान एक्सरसाइज 

प्याज काटते समय आजमाएं ये आसान तरीकें, नहीं बहेंगे आंसू

जानें हेयर कंडीशनर भी आ सकता है आपके कई काम

comments

.
.
.
.
.