Wednesday, Nov 13, 2019
is-salt-good-or-bad-for-health

ज्यादा नमक का सेवन करने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां

  • Updated on 11/4/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ये तो हम सब जानते हैं कि कोई भी स्वादिस्ट भोजन नमक (salt) के बिना अधूरा होता है। वहीं खाने में ज्यादा नमक मिला दो तो पूरा खाना खराब भी हो सकता है। जी हां, नमक का ज्यादा सेवन करने से आपको कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए नमक की मात्रा शरीर में ज्यादा नहीं होनी चाहिए क्योंकि यह हानिकारक भी हो सकता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि नमक का कितना सेवन करना चाहिए।

 मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अपनायें यह प्राणायाम

रोज इस मात्रा में करें नमक का सेवन
वैसे तो एक दिन में 1,500 मिलीग्राम से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन साइंस के अनुसार एक दिन में एक व्यक्ति 2,300 मिलीग्राम तक नमक का सेवन कर सकता है। बता दें कि ज्यादा सेवन करने से आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो सकते हैं। 

हो सकती है डिहाइड्रेशन की समस्या 
ये बात काफी कम लोग को पता है कि तय मात्रा से ज्यादा नमक खाने से आपको डिहाइड्रेशन (dehidration) की भी दिक्कत हो सकती है। 

देश के 76 फीसदी घरों में होता है पर्याप्त रूप से आयोडीन युक्त नमक का सेवन

दिल की बीमारी का खतरा
हम आपको बता दें कि शरीर में सोडियम का मात्रा का ज्यादा होने से आप उम्रदार दिखने लगते हैं और चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़ जाती हैं। इसके अलावा त्वचा भी सूखने लगता है। वहीं सबसे जरूरी बात ये है कि ज्यादा नमक खाने से दिन की बीमारी हो सकती है इसलिए इसका इस्तेमाल कम करने में ही फायदा है। इतना ही नहीं इससे दिल का दौड़ा (heart attack) भी पड़ सकता है। 

एक नहीं कई तरह का होता है नमक, जानिए कौन-सा है आपके लिए फायदेमंद

ज्यादा सेवन करने से हो सकती है ये परेशानी
नमक का अधिक उपयोग करने से शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है। जिस वजह से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि पानी शरीर में जमा हो जाता है जिसे वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहते हैं। ऐसे में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन होने लगती है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.