Tuesday, Sep 25, 2018

बासी रोटी खाने से पहले रखें ध्यान, होते हैं कई फायदे भी

  • Updated on 9/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कहा जाता है कि बासी या 12 घंटे से ज्यादा पुराना खाना खाने से दस्त, फूड पॉइजनिंग, एसिडिटी और कई और समस्याएं होती हैं। जहां खराब खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया जाता है वहीं खाने की सभी चीजें बासी होने पर नुकसान नहीं करती। 

पुरानी रोटी या बासी रोटी में स्वास्थ्य के लिए कई तरह के लाभकारी गुण होते हैं। लोग इस बात से अनजान है कि गाय या कुत्ते को दी जाने वाली बची हुई या बासी गेंहू की रोटी इंसानों के लिए भी फायदेमंद है। 

अपोलो अस्पताल की एक विशेषज्ञ डॉ प्रियंका रोहतगी के मुताबिक बासी रोटी सुबह नाश्ते में खाने के लिए बेहद सुरक्षित और लाभदायक है। 

पीठ का दर्द युवाओं के लिए है घातक, ऐसे करें बचाव

यहां तक की ये बाजार में मिलने वाले जल्द बनने वाले पोहा या ओट्स से ज्यादा हेल्दी है। विशेषज्ञ का कहना है कि पोषण के मामले में बासी रोटी उतनी खराब नहीं होती है। रोटी बनने के बाद उसमें किसी भी तरह की नमी नहीं रह जाती है जिस कारण वो ज्यादा समय तक सही रहती है। यहां तक की नॉर्थ ईस्ट में लोग खमीरी रोटी खाते हैं जिसे बनाने के लिए पहले आटे को खमीर उठाने के लिए रखा जाता है और फिर उसकी रोटी बनाई जाती हैं। इस तरह की रोटियां भी बेहद सुरक्षित होती हैं। 

Navodayatimes

बासी रोटी में भी आटे के सारे गुण होते हैं। वो भी फाइबर से भरपूर और कम सोडियम की होती हैं। यही कारण होते हैं कि बासी रोटी पाचन के लिए अच्छी होती हैं और खून में शूगर की मात्रा को भी कम रखती हैं। इससे वजन भी नियंत्रित रहता है। 

ऐसे करें बर्फ को इस्तेमाल तो खिल उठेगी त्वचा

फायदे

  • रोटी बनने के 12-15 घंटों के अंदर ही रोटी खाना फायदेमंद है। इससे ज्यादा बासी रोटी नुकसान करती है।
  • बासी रोटी को सब्जी से नहीं बल्कि दूध के साथ खाएं क्योंकि दूध में भी कई पोषक तत्व होते हैं जो रोटी के साथ मिलकर फायदा करते हैं।
  • बासी रोटी को ठंडे दूध में 10 मिनट भिगोने के बाद खाएं। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।
  • ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से शरीर का तापमान नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इससे बुखार में फायदा होता है।
  • सोने से पहले ठंडे दूध में भिगोई हुई बासी रोटी खाने से कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसी पेट की समस्याओं से निजात मिलती है।
  • 10-15 मिनट ठंडे दूध में भीगी बासी रोटी दिन के किसी भी समय खाने से खून के ब्लड शूगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है।
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.