Saturday, Jul 21, 2018

केवल आज ही नहीं रोज मनाए #HugDay, जानें क्या हैं गले लगने के फायदे

  • Updated on 2/12/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वेलेंटाइन वीक चल रहा है और इस सप्ताह के हर दिन को विभिन्न कारणों से मनाया जाता है। आज हग डे है आज का दिन आपने पार्ट्नर को ये बताने का एकदम सही दिन है कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।

हम में से कई लोग रोज एक-दूसरे को गले लगाते हैं, क्योंकि यह प्यार इजहार करने का एक सबसे सुंदर तरीका माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हग से जुड़े कुछ सिद्ध स्वास्थ्य लाभ भी हैं? 

इसके पीछे कारण है कि क्यों आपको अपने परिवार या दोस्तों से हग मिलने के बाद आप अधिक खुश और तनाव मुक्त महसूस करते हैं।

यह एक तरीके का उपचार का रूप है। जहां आप एक दूसरे के प्यार से गले लगते हैं और दो लोगों का दिल एक-दूसरे के सबसे करीब होता है यह उपचार अकेलेपन, अवसाद, चिंता और यहां तक कि शारीरिक बीमारियों के खिलाफ भी प्रभावी साबित हुआ है।

#VALENTINESDAY पार्टी के लिए अपनाएं ऐसे लुक, मेकअप करते हुए ध्यान रखें ये Tips

गले लगाने के पांच आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें आपको इस हग दिवस जानने की जरूरत है क्योंकि केवल हग डे पर ही नहीं बल्कि अपनों को कभी भी गले लगा सकते हैं।

बनता है विश्वास
यह आपके लिय रोज का एक महत्वपूर्ण अभ्यास सिद्ध हो सकता है। दो लोगों के गले लगने से वो आपस में एक दूसरे के बीच विश्वास बनाने में ज्यादा मदद करते हैं। हग आपको सुरक्षीत, सहानुभूति और भरोसा दिलाने में भी मदद करता है जो शरीर के माध्यम से व्यक्त किया जाता है। यह भरोसा बनाने का एक अधिक ईमानदार तरीका है।

रिश्तों में सुधार
अपने प्रियजन के गले लगने से अक्सर आप उनके साथ अपने रिश्तों को बढ़ावा देते हैं। हग के दौरान शरीर में ऑक्सीटोसिन के स्तर में सुधार आता है। ऑक्सीटोसिन को 'बॉन्डिंग हार्मोन' के रूप में जाना जाता है। उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि गले लगाने से ना केवल दो लोगों के बीच के बंधन को बढ़ावा दिया जा सकता है, बल्कि रक्तचाप भी कम हो सकता है। यह एक दिलचस्प बात है कि हग, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करता है।

बढ़ाता है खुशी
हग करने से सेरोटोनिन (खुशी हार्मोन) के स्तर में सुधार हो सकता है- सेरोटोनिन व्यक्ति के मूड को ठीक करता है।

बिना ILoveYou बोले ऐसे करें प्यार का इजहार

मांसपेशियों में आराम
जब आप लतान में या थके होते हैं मांसपेशियों में भी तनाव बढ़ता है। हग प्रभावी रूप से उस तनाव को दूर कर सकता है, और रक्त संचारण में सुधार करके दर्द को भी शांत कर सकता है।

बढ़ाता है इम्यूनिटी
यह आपके लिए आश्चर्यचकित हो सकता है, लेकिन वास्तव में किसी के गले लगना आपकी इम्यूनटी सुधारने में सक्षम है। कार्नेगी मेलॉन विश्वविद्यालय ने 2014 के एक अध्ययन में पाया कि हग तनाव से लड़ने मे इम्यूनटी को बढ़ाता है। अध्ययन में कहा गया है कि बढ़ते तनाव के कारण दूसरों के साथ चल रहे संघर्ष से लोग बीमार पड़ने की संभावना रखते हैं। हालांकि, जिनके पास बेहतर इम्यूनटी है, वे जोखिमों से लड़ने में सक्षम हैं।

तो अब आप जान चुके हैं हग के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ! तो न सिर्फ अब अपने प्रियजन को बताएं कि आप उन्हें प्यार करते हैं, बल्कि उन्हें गले लागाके प्यार का अहसास दिलाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.