Monday, Mar 30, 2020
late night food can effect your health

देर रात तक खाना कहीं बन ना जाए आपकी सेहत के लिए मुसीबत, ये है कुछ जरूरी बातें

  • Updated on 7/20/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नई पीढ़ी (New Generation) के आते ही लोगों के रहन-सहन (Lifestyle) का तरीका काफी तेजी से बदलता जा रहा है। जहां पूराने जमाने (Old Era) में लोग दो टाइम (Time) खाना खाते थें, वहीं अब लोगों के खाना खाने का कोई समय ही नहीं रह गया है। आजकल के इस दौर में लोग अपनी डाइट (Diet) से ज्यादा एक्सट्रा खाना (Extra Food) खाने लगते हैं।

इनमें से कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जो दो टाइम (Two Times Food) का खाना खाने के बाद भी देर रात तक जाग कर अपना पेट (Stomach) भरते हैं और यही कारण उनकी सेहत के लिए हानिकारक (Harmful) बन जाता है। अक्सर लोग इस चीज को समझ नहीं पाते हैं लेकिन जबतक समझ आता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

गौर गोपाल दास से दिव्या दत्ता ने उजागर करवाए 'जीवन के अद्भुत रहस्य'

देर रात तक खाना खाने की समस्या लोगों के शरीर और उनकी सेहत पर कई बूरे प्रभाव डालती है जो आगे जाकर गंभीर बीमारी में तब्दील हो जाती है। अगर आप भी देर रात तक उठ कर कुछ ना कुछ खाते हैं तो जरूरी है इन बातों पर विशेष गौर किया जाए नहीं तो हो सकता है बूरा अंजाम।

सोने में समस्या - आमतौर पर अधिकतर लोगों को सोने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वो इसलिए क्योंकि देर रात तक जगने से स्लीप साइकिल गड़बड़ा जाती है और रात में जागकर खाना खाने से नींद में बाधा उत्पन्न हो जाती है। एक शोध के मुताबिक ऐसा देखा गया है कि, देर रात तक जागकर खाना खाने से शरीर में गैस्ट्रिक प्रॉब्लम (Gaestric Problem) हो जाती है जिससे नींद में समस्या (Sleeping Problem) उत्पन्न होने के साथ बूरे सपने भी आने लगते हैं।

फिश पेडीक्योर के हैं शौकीन तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकते हैं कई नुकसान

डाइजेशन होता है खराब - कई बार लोग देर रात तक जाग कर खाना खाते हैं और खाना खाने के बाद सो जाते हैं। इससे देर रात तक खाया गया खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट (Digest) नहीं होता है जिसकी वजह से पेंट में जलन, ऐंठन और गैस (Gas) जैसी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। इन समस्याओं से बचने के लिए इंसान को दो से तीन टाइम (Three Time Food) खाना चाहिए और रात के समय खाने के बाद घुम लेना चाहिए। ऐसा करने से खाना पच (Digest) जाता है और गैस जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।

अगर आप Pineapple के हैं दीवाने, तो इस जगह मिलेगा तंदूरी अनानास

ब्लड प्रेशर बढ़ने का हो सकता है खतरा - देर रात में खाना खाने से सेहत पर कई तरह से बूरे प्रभाव पड़ते हैं जैसे दिल की बीमारी (Heart Dieases) बढ़ने का खतरा होता है, डायबिटीज (Diabetes) बढ़ती है और ब्लड शुगर (Blood Sugar) और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) अनियंत्रित (Uncontrolled) रहता है। इससे बचने के लिए देर रात तक खाना खाने से बचाव करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.