Saturday, May 26, 2018

हंसते-हंसते घटाएं वजन, जानें हंसने के फायदे

  • Updated on 5/12/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पेट पकड़ कर हंसना अपने-आप में ही एक सूकून भरा अनुभव, दुनिया की सबसे अच्छी भावनाओं में से एक और शायद सबसे अच्छी दवा है। हंसना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, मनोदशा को बढ़ाता है, दर्द कम करता है और वजन कम करने और आपके पेट को टोन करने में भी मदद करता है। यह तनाव के लिए एक महान प्रतिरक्षी भी है। 

हंसी लोगों को एक साथ लाने और मजबूत बंधन बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। हंसी और इसके कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व हंसी दिवस हर साल मई के पहले रविवार को दुनिया भर में मनाया जाता है। जानिए इस दिन बताए गए हंसी के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों में से कुछ के बारे में जिन्हें आप शायद नहीं जानते थे।

कैमिकल इंजीनियर ने बनाई हैंगोवर पिल, बचाएगी शराब के जहर से

रक्तचाप कम करता है
एक अध्ययन से पता चला है कि हंसी दिल के लिए अच्छी है क्योंकि इससे रक्तचाप यानि बल्ड प्रेशर कम रहता है। रक्तचाप कम रहने से स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है। 

वजन घटाना
ये जानकर आपको हैरानी होगी की हंसी आपको वजन कम करने और पेट पर जमा फैट कम करने में भी मदद कर सकती है। तथ्य यह है कि जैसे ही आप हंसते हैं, आपके पेट में मांसपेशियों का विस्तार और अनुबंध पूरी तरह से होता है, जो एक्सरसाईज करने जैसा होता है। एक अध्ययन से पता चला है कि हर दिन 10 से 15 मिनट के लिए हँसने से व्यक्ति को 40 कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है।

मेटाबॉलिज्म में सुधार
हंसने से शरीर में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है। इसका मतलब है हंसी प्राकृतिक रूप से आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करती है। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं में सबसे ज्यादा हो रहे दोबारा वर्जिन बनाने के ऑपरेशन

इम्यून सिस्टम बढ़ाने में मदद
अध्ययन से पता चला है कि नियमित रूप से हंसने वाले लोगों की टी-कोशिकाओं के स्तर में वृद्धि होती है जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करती है जिससे बीमारी के प्रतिरोध में सुधार होता है। 

उम्र बढ़ाती है
शोध के बाद कहा गया है कि हंसी उम्र बढ़ाने में मदद करती है। एक बड़े अध्ययन के मुताबिक अच्छे सेंस ऑफ ह्यूमर वाली महिलाएं बीमारी, विशेष रूप से हृदय रोग और संक्रमण के बावजूद लंबे समय तक जीवित रहती थीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.