make these recipes in ganesha chaturthi festival

गणेश चतुर्थी: इन स्वादिष्ट पकवानों से कर सकते हैं गणपति बप्पा का स्वागत

  • Updated on 9/2/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इन दिनों देशभर में कई त्यौहार मनाए जा रहे हैं। जहां 24 अगस्त पर लोग कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janamashtami) की तैयारियां कर रहे थे वहीं अब सभी लोग गणेश चतुर्थी (Ganesha Chaturthi) की तैयारियों में जुट गए हैं। बता दें कि, इस बार संकष्टी चतुर्थी यानी की गणेश चतुर्थी को 2 सितंबर 2019 के दिन मनाया जा रहा है। गणेश चतुर्थी पर इन दिनों अनेक जगहों पर इसको लेकर तैयारियां चल रही हैं।

अगर रोमांस का मजा दो गुना करना है तो यहां जाएं घूमने

इसके साथ ही लोगों में गणपति के स्वागत को लेकर एक अलग ही उत्साह भर गया है। यह पर्व हर हिंदू जन के लिए बेहद खास होता है। इसके अलावा देशभर में इस त्यौहार (Festival) को बड़ी धुमधाम से मनाया जाता है। हिंदू धर्म (Hindu Religion) में गणेश चतुर्थी के आने से पहले ही लोग हर तरह की तैयारियां कर लेते हैं, लेकिन जब बात स्वादिष्ट पकवानों की आती है तो वे सोच विचार में पड़ जाते हैं। इसलिए आज हम अपनी खबर में आपको बताएंगे की संकष्टी के दिन कौन-से पकवानों को घर पर बनाना चाहिए।

ज्यादा देर तक बाथरूम रोकना हो सकता है खतरनाक, यहां पढ़ें

Navodayatimes

चावल के आंटे का मोदक

गणेश चतुर्थी के दिन सभी लोग इस उलझन में रहते हैं कि भगवान को भोग चढ़ाने के लिए आखिर क्या पकवान बनाया जाए। लेकिन आपको बता दें कि, गणेश भगवान को मोदक बहुत प्रिय होते हैं इसलिए घर पर चावल के आंटे से बने मोदक प्रसाद के तौर पर सही है।

Navodayatimes

पूरन पोली

गणेश चतुर्थी के दिन लोग अपने घरों में पकवान के तौर पर पूरन पोली की रेसिपी को भी अपना सकते हैं। इसे घर पर गणेश भगवान को भी चढ़ाया जा सकता है और यह मेहमानो को भी सर्व किया जा सकता है।

#krishnajanmashtami2019 पर इन मंदिरों की चकाचौंद को देखकर आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

Navodayatimes

खजूर के लड्डू

खजूर के लड्डू विशेष तौर पर गणेश चतुर्थी के दिन मनाया जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर गणेश भगवान को गणेश के लड्डू का भोग लगाया जाए तो उससे वह बेहद प्रसन्न होते हैं।

Navodayatimes

केसरिया श्रीखंड

गणेश चतुर्थी पर पकवान के रूप में केसरिया श्रीखंड एक सही विकल्प है। आपको बता दें कि, केसरिया श्रीखंड का भोग भी भगवान गणेश को चढ़ाया जाता है, साथ ही इसको घर पर बनाना बेहद ही आसान है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.