Thursday, Mar 04, 2021
-->
makeup tips

सीखिए मेकअप की बारीकियां, इस तरह करें इस्तेमाल

  • Updated on 11/16/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भले ही मेकअप (makeup) करना हर महिला का हक है और बहुत-सी महिलाओं को हर रोज मेकअप करना पसंद होता है, परंतु कुछ ऐसी भी हैं जोकि नाममात्र को ही मेकअप करती हैं। उनके लिए केवल बिंदी, लिपस्टिक (lipstick) और काजल लगा लेना ही काफी होता है क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि मेकअप का मतलब चेहरे पर हेवी प्रोडक्ट को लगाना ही होता है जिनमें से बहुत-सी चीजें तो उन्हें इस्तेमाल भी नहीं करनी आतीं, जिससे कि उन्हें मेकअप के नाम से ही घबराहट होने लगती है। 

वास्तव में त्वचा की देखभाल करना और चेहरे को हाइड्रेट और हेल्दी रखना भी मेकअप में ही आता है। यदि आपको भी मेकअप की 'ए.बी.सी डी.' नहीं पता, परंतु कभी अचानक आपको मेकअप करना पड़ जाए तो या तो आप गलत ढंग से मेकअप कर जाएंगी या फिर मेकअप आर्टिस्ट की मदद लेंगी परंतु यदि आप कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करेंगी तो पहली बार में ही अपना मेकअप खुद ही और अच्छे ढंग से कर पाएंगी और धीरे-धीरे आपको मेकअप करना आसान लगने लगेगा। 

चमकदार त्वचा के लिए करें बेसन के इस्तेमाल

स्टेप-1
चेहरे पर किसी भी तरह का मेकअप करने से पहले यह जरूरी होता है कि आप अपने फेस को किसी फेस वॉश (face wash) या फिर क्लींजर (cleanser) से अच्छी तरह साफ कर लें। चेहरा साफ करने के बाद किसी अच्छी क्वालिटी के टोनर को इस्तेमाल करें। यदि आप चेहरे पर मॉइस्चराइजर (moisturizer) लगाती हैं तो इसे भी आसानी से लगा सकती हैं। 

स्टेप-2
चेहरा साफ करने के बाद चेहरे पर फाउंडेशन (foundation) लगाने का नंबर आता है। यदि आप पहली बार मेकअप कर रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि फाउंडेशन को हाथ से लगाने के बाद किसी स्पांज (sponge) को इस्तेमाल करें। स्पांज से फाउंडेशन को अच्छी तरह से लगाने के बाद ही अपने चेहरे पर कंसीलर लगाएं। इनसे आपके चेहरे का रंग एक जैसा हो जाएगा और हल्के दाग धब्बे भी छिप जाएंगे। भले ही आप फाउंडेशन और कंसीलर किसी भी कंपनी का इस्तेमाल करें, परंतु ध्यान रहे कि उसका शेड आपकी स्किन टोन से एकदम मिलता हो।

मेकअप लगाते समय जान लें ये जरूरी बातें, चेहरे की बढ़ा देगा रंगत

स्टेप-3
मेकअप करने की बारी फाउंडेशन लगाने के बाद आती है। सबसे पहले आंखों पर काजल या आई लाइनर लगाएं। यदि आप पहली बार मेकअप कर रही हैं तो लिक्विड की जगह पेंसिल वाली लाइनर का इस्तेमाल करें इसे लगाना ज्यादा आसान होता है। अब मस्कारा लें और अपनी पलकों पर रूट से ऊपर की तरफ करते हुए उसे लगाएं। आईशैडो (eye shadow) के तौर पर ब्राउन या गोल्ड शेड से चुन सकती हैं, क्योंकि यह नेचुरल लगता है और हर ड्रेस का सूट भी होता है।

स्टेप-4
मेकअप करते समय अपने गालों को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। गालों पर ब्लशर लगाकर ही मेकअप का ग्लो आता है। यदि आपका रंग गोरा है तो पिंक और यदि सांवली हैं तो ब्राउन ब्लश का इस्तेमाल करें। इस बात का ध्यान रखें कि ब्लशर को ब्रश की मदद से गालों पर लगाया जाता है।

मेकअप खरीद रहें है तो ध्यान रखें ये बातें, नहीं होगा पैसा वेस्ट

स्टेप-5
मेकअप का अंतिम और सबसे अहम स्टेप है लिपस्टिक। होठों पर लिपस्टिक को लगाते ही चेहरा खिल उठता है। यदि आपने आज तक कभी मेकअप नहीं किया है तो लाइट शेड लिपस्टिक या न्यूड लिपस्टिक को इस्तेमाल करें। यदि आपको लिपस्टिक लगाना पसंद नहीं है तो आप लिप बाम भी लगा सकती हैं।

comments

.
.
.
.
.