Saturday, Dec 07, 2019
outdoor-plants-that-reduce-air-pollution

दिल्ली की प्रदूषित हवा से बचने के लिए घर लाएं ये पौधे

  • Updated on 11/1/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वैसे तो दिल्ली (delhi) की हवा हानिकारक है हीं लेकिन दिवाली (diwali) के बाद ये और भी जानलेवा हो चुकि है। जी हां, गैस चैंबर (gas chamber) बनी राजधानी की हालात बेकाबू हो गई है। सांस लेना कठिन हो गया है। ऐसे में खुद का ख्याल रखान बेहद जरूरी हो गया है। तो चलिए आज हम आपको दिल्ली के प्रदूषन से बचने के तरीके बताएंगे जिससे आप खुद का और अपनी फैमिली के स्वास्थ्य का भी बचाव कर सकते हैं। 

Pollution: दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल भारत के 22 शहर, यहां देखें LIST

इन दिनों कई ऐसे पौधों की डीमांड तेजी से बढ़ रही है जोकि हवा को प्रदूषण से मुक्त रखते हैं। आइए जानते हैं इन पौधों के बारे में जिसे आप अपने घर पर रख कर अच्छी सांस ले सकते हैं।

मनी प्लांट (money plant)
यह पौधा आमतोर पर आप सभी के घर पर पाएंगे। इस पौधे की खासियत ये है कि यह घर के कार्बन मोनो आक्साइड और कार्बन डिऑक्साइड जैसी जहरीली हवाओं को निकालने में मदद करता है और वातावरण शुद्ध बनाता है। इसके साथ ही ये कहीं भी आसानी से बढ़ जाता है। 

#Pollution: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, 5 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

ऐरेका पाम (areca palm)
इस पौधे कि ये फायदे है कि ये हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली हवा की दूर करता है और हमें प्रदूषण मुक्त हवा देता है। 

दिल्ली के #AirPollution से ऐसे करें अपना बचाव, इन बातों का रखें खास ध्यान

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Маша Шапошникова (@mashab1011) on Nov 1, 2019 at 1:55am PDT

एलोवेरा (aloe vera)
इस पौधे के वैसे भी कई फायदे हैं। आप इसे अपने चेहरे के निखार के लिए भी लगा सकते हैं। इसके साथ ही ये कहीं पर भी आसानी से लग जाता है और हवा से फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन को हटाने में मदद करता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.