Tuesday, Dec 06, 2022
-->
protect your dry lips in winters sosnnt

सर्दियों में अपने Dry Lips को ऐसे रखें नर्म, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Updated on 11/30/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सर्दियों (winters) का मौसम शुरु हो चुका है। वहीं इस मौसम के आते ही त्वाचा का रुखापन भी शुरु हो जाता है। स्कीन ड्राइ होना (dry skin), होंठों का फटना जैसे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको बार-बार होंठों नर्म रखने के लिए कोसमेटिक (cosmetics) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम आपको सर्दियों में अपने होंठों को खूबसूरत और नर्म बनाने का एक सरल उपाय बताने वालें हैं जिसे फॉलो करने के बाद आपके होंठ पूरे दिन सॉफ्ट रहेंगे। 

सर्दियों में हर तरह से रामबाण है देसी घी, इस तरह रुखी त्वचा को बनाएं खूबसूरत और तरोताजा

नारियल तेल या शिया बटर का इस्तेमाल करें
होंठों को रुखेपन और फटने से बचाने के लिए नियमित रूप से अपने होंठ पर शिया बटर लगाएं जिससे आपको होंठ पूरे दिन मुलायम और नर्म रहेंगे। बता दें कि शिया बटर में  एसपीएफ के गुण होते हैं जो त्वचा को सॉफ्ट रखने में मदद करता है। वहीं इससे भी बेहतर नारियल तेल है जिसे लगाने के बाद बाद आपके होंठ में नमी आ जाएगी। 

पानी जरूर पीएं
सर्दियों में हमें प्यास कम लगती है और इस वजह से हम पानी पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी पातें। ऐसे में हमारी त्वचा रुखी और बेजान लगने लगती हैं। वहीं त्वचा के साथ साथ हमारे होठों को भी नमी की जरूरत होती है। इसलिए दि में अधिक से अधिक पानी पीए और इसके साथ ही फलों का भी सेवन करें। इसे आपकी त्वचा ग्लो करेगी और नमी भी बरकरार रहेगा।

रैशेज से मिल जाएगा हमेशा के लिए छुटकारा, अपनाए ये इन 3 घरेलू उपाय

ग्ल‍िसरीन का उपयुग करें
सर्दियों के मौसम में लिपिस्टिक के बजाय अपने रुखे होठों पर ग्लिसरीन लगाएं। बता दें कि नारियल तेल की तरह ग्लिसरीन भी घरेलू औषधि के रूप में उपयुक्त है। 

घरेलू औषधि के रूप में उपयुक्त है
होठों के डेड स्किन को निकालने में शहद और चीनी से बना स्क्रब बेहद फायदेमंद है। यह आपके होंठ की कोमलता को बरकरार रखेगा। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.