Friday, Jun 18, 2021
-->
scientific importance of makar sankranti sosnnt

Makar Sankranti सेलिब्रेट करने के पीछे है ये वैज्ञानिक फायदे

  • Updated on 1/13/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हर बार की तरह इस बार भी नए साल की शुरुआत होते ही त्यौहारों का तांता लग जाता है। आज पूरे देश में लोहड़ी (lohri) का जश्न मनाया जा रहा है। वहीं कल 14 जनवरी को हिंदुओं का पावन पर्व मकर संक्रांति (makar sankranti) सेलिब्रेट किया जाएगा। ये पर्व नए फल और नए रितु के आने की खुशी में मनाया जाता है। इस दिन हिंदू धर्म में दान पुण्य का दिन माना जाता है।

Makar Sankranti 2020 Makar Sankranti Kyu Manate Hai History Significance - Makar  Sankranti 2020 Date: मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है? जाने क्या है इसका  महत्व और शुभ मुहूर्त - Hindi Rush - Trending

इस दिन दिया गया दान पूरे परिवार को लगता है। माना जाता है कि इस दिन धन का दान नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा दान अच्छा नहीं माना जाता है। वहीं काफी कम लोगों को यह बात पता है कि महत्वपूर्ण त्यौहार होने के साथ-साथ संक्रांति के वैज्ञानिक महत्व भी बहुत हैं। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे इस पावन पर्व के धार्मिक महत्व के अलावा वैज्ञानिक महत्व भी हैं। 

Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति के दिन न करें इन चीजों का दान नहीं तो हो जाएगा सत्यनाश

मकर संक्रांति के बाद वातावरण में बदलाव आने लगता है
वैज्ञानिकों के अनुसार, 12 जनवरी के बाद नदियों में वाष्पन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है, जिसकी वजह से कई सारी बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। 

सेहत के लाभदायक है खिचड़ी
संक्राति पर सभी के घर खिचड़ी बनाई जाती है। वहीं खिचड़ी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि खिचड़ी को एक हेल्दी डाइट माना जाता है। अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आपका पाचन तंत्र भी सही हो जाएगा। 

जानिए मकर संक्रांति पर क्यों खाई जाती है खिचड़ी - Makar sankranti khichdi  importance and significance of making and eating khichdi in hindi

तिल और गुड़ से इम्यून सिस्टम होता है मजबूत
14 जनवरी के दिन खिचड़ी के साथ साथ तिल और गुड़ का भी सेवन किया जाता है। सभी लोग इसे बड़े चाह के साथ खाते हैं। वहीं स्वादिस्ट होने के साथ साथ तिल काफी आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। इन चीजों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। वहीं इस कोरोना काल में तो तिल और गुड़ सबसे ज्यादा लाभदायक है।

Makar Sankranti 2019: Mole Will Get Expensive In This Festival Session - इस  साल मकर संक्रांति पर महंगा मिलेगा तिल, जानिए नया कीमत | Patrika News

'संक्रांतियों में विशेष महत्व है मकर संक्रांति का'

दिन लंबे और रातें छोटी होने जाती हैं 
ये तो हम सभी जानते हैं कि ठंड के मौसम में दिन छोटे और रातें लंबी होने लगते हैं। वहीं 14 जनवरी के बाद से ठंड कम हो जाती है जिस वजह से दिन लंबे और रातें छोटी होने लगती हैं। 

Kites Catch the Wind as Sun Sets on Refugee Camp

ऐसे करें सुर्य की उपासना
मकर संक्रांति के दिन स्नान करने के बाद सूर्यदेव को जल देकर आप अपनी सारी परेशानियों को दूर सकते हैं। सूर्य को जल देने से पहले सबसे पहले सूर्य की तरफ मुंह करके बैठ जाओं उसके बाद गंगाजल वाले लोटे में थोड़े से तिल और चावल डाल दें। उसमें शक्कर, रोली डालें और लोटे में लाल पुष्प डाल दें। इसके बाद उसमें थोड़ा सा घी और एक चम्मच दूध डालें और फिर भगवान सूर्य को चढ़ा दें। 

यहां पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी 10 बड़ी खबरें 

Lohri पर लावा का है खास महत्‍व, यहां जानें इसके चौंका देने वाले फायदे 

पतले होने के कारण अगर आपका भी बन रहा मजाक तो खाएं ये खाना, दिखेगा असर

Travelling के दौरान अस्वस्थ हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, मंगलमय होगी यात्रा

पुरुषों के चेहरे के लिए यहां पढ़ें Beauty Tips, जो उन्हें बनाएंगी जीरो से हीरो 

ठंड के मौसम में संतरे के छिलके और कच्चे दूध से चमकाएं अपनी रुखी और बेजान त्वचा

अगर आपको भी चाहिए Bebo की तरह पतला चेहरा, तो Follow करें यह आसान एक्सरसाइज 

प्याज काटते समय आजमाएं ये आसान तरीकें, नहीं बहेंगे आंसू

जानें हेयर कंडीशनर भी आ सकता है आपके कई काम

इस दिशा में सोएंगे तो होगी धन की प्राप्ती 

कम बजट में लेना चाहते हैं ट्रिप का मजा, तो इस न्यू ईयर जाएं इन खूबसूरत जगहों पर

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.