Thursday, Dec 09, 2021
-->
single people stay healthy and happy sosnnt

इन कारणों से Single लोग रहते हैं ज्यादा स्वस्थ और खुश

  • Updated on 11/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। किसी ने सही कहा है कि इश्क से बढ़ा दुनिया में कोई रोग नहीं.... वहीं हमनें अकसर लोगों को यह कहते हुए सुना है कि सिंगल लोग शादीशुदा लोगों से ज्यादा खुश और तनाव से दूर रहते हैं। कई एक्सपर्ट का भी यह कहना है कि विवाहित लोगों की तुलना में अविवाहित व्यक्ति ज्यादा खुश रहते है। तो चलिए आज जानते हैं इसके पीछे की वैज्ञानिक कारण क्या है। 

Relationship Goals: अगर चाहते हैं कि आपका रिश्ता बने मजबूत तो अपनाए ये Tips

सेहत पर ज्यादा ध्यान देना
मैरीलैंड विश्वविद्यालय के 2004 की एक स्टडी के मुताबिक जो लोग सिंगल हैं वह खुद की सेहत पर ज्यादा ध्यान देते हैं और ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं। इसके साथ ही उनके खाने-पीने का रूटीन विवाहितों की तुलना में बेहतर होता है क्योंकि सिंगल लोगों के पास खुद के लिए ज्यादा वक्त होता है। 

वजन कम बढ़ता है
ये बात काफी स्पष्ट है कि शादी के बाद अधिकतर लोग अपने फिगर को लेकर बेपरवाह हो जाते हैं और वह खुद पर ध्यान देना कम कर देते हैं। हेल्थ साइकोलॉजी पत्रिका में छपी 2013 की एक स्टडी के मुताबिक, शादी के चार सालों के अंदर लोगों का वजह बढ़ने लगता है।

वहीं एक्पर्ट्स के अनुसार शादी से पहले महिलाओं पर हर वक्त खुद को स्लिम रखने का दवाब बना रहता है ताकि वह आकर्षित दिखें। वहीं शादी के बाद इंसान की पूरी लाइफ स्टाइल चेंज हो जाती है और उसके जीवन में प्राथमिकता भी बदल जाती है। यही वजह है कि सिंगल लोग खुद पर ज्यादा ध्यान दे पाते हैं।

ऑफिस में काम करते हुए कहीं आप तो नहीं करते ये गलतियां...

दोस्तों से रिश्ते अच्छे रहते हैं
मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के मुताबिक, सिंगल लोगों के दोस्त ज्यादा होते हैं। जी हां, सिंगल व्यक्ति किसी के दवाब के बिना अपने रिश्ते खुद बनाता है। सिर्फ दोस्त ही नहीं, रिश्तेदारों और पड़ोसियों से भी उनके रिश्ते अच्छे रहते हैं।

पैसों को लेकर तनाव कम रहता है
चुंकि सिंगल लोगों पर परिवार चलाने का तनाव नहीं होता है, इस वजह से वे कम पैसों में भी खुश रहते हैं। वहीं 2014 में किए गए एक सर्वे में हर तीन में से एक व्यक्ति ने इस बात को माना है कि वह पैसों के मामले में अपने-अपने पार्टनर्स से झूठ बोलते हैं। इसकी वजह यह भी है कि उनपर कई बार कर्ज होता है जिसकी वजह से वह काफी तनाव में रहते हैं। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.