Monday, Dec 09, 2019
take special care of these things while making chhath pooja sweets

छठ का प्रसाद बनाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

  • Updated on 10/31/2019

नई दिल्ली/सोनाली सिन्हा। वैसे तो हर त्यौहर को हमारे देश में बड़े धमू धाम से मनाया जाता है। वहीं बिहार (bihar) और उत्तर प्रदेश (uttar pradesh) में सबसे ज्यादा मनाया जाने वाला पर्व छठ पूजा (chhath puja) अब धीरे-धीरे पूरे भारत में प्रसिद्ध होता जा रहा है। कहा जाता है कि इस पर्व में गलती की कोई माफी नहीं होती। 4 दिन तक मनाए जाने वाला ये पर्व की महिमा काफी अधिक होती है। 

chatt pooja

छठ का प्रसाद बनाते हुए इन बातों का रखें खास ध्यान-

1. इस दौरान छठ में जो प्रसाद बनता है वो छठ मइया को भी चढ़ाया जाता है। वहीं अगर आपका यह पहला छठ है तो प्रसाद बनाते समय रखें कुछ विशेष बातों का ध्यान।

2. छठ के दौरान भोजन या फिर प्रसाद बनाते समय प्याज और लहसुन का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। पूरा भोजन शाकाहारी और शुद्ध देसी घी में ही बनाएं। 

छठ पूजा हर तरफ आस्था उपासना का रंग बाजारों में रौनक, पूजन सामग्री की दुकानें सजीं

3. वहीं प्रसाद बनाते समय ज्यादा ना बोलें क्योंकि कई बार बोलते समय मुंह से धुक निकल जाता और इस वजह से पूरा प्रसाद जूठा हो जाता है। इसलिए छठ का प्रसाद बनाते समय कम बोलने को कहा जाता है। 

chatt pooja

4. प्रसाद बनाने से पहले अच्छे से नहा लें और नया कपड़ा पहनकर ही बैठें। वहीं इन 4 दिनों में भूल से भी शराब और सिगरेट को को हाथ ना लगाएं।  

क्या आप जानते हैं कि छठ पूजा का प्रसाद सिर्फ चूल्हे पर ही क्यों बनाया जाता है!

5.भोजन बनाने के समय नमक या उससे बनी किसी भी चीज का इस्तेमाल ना करें। इस समय सिर्फ और सिर्फ सेंधा नमक का ही इस्तेमाल करें। 

6. एक बात का खास ध्यान रखें कि जब आप प्रसाद बनाने के लिए बैठें तो उससे पहले ही शौचालय का इस्तेमाल कर लें। प्रसाद बनाते समय गलती से भी बाथरूम ना जाएं क्योंकि ऐसा करने से आप अशुद्ध हो जाएंगे। 

comments

.
.
.
.
.