Thursday, Mar 21, 2019

वीकेंड पर ज्यादा सोना हो सकता है हानिकारक, हुआ ये चौंका देने वाला खुलासा

  • Updated on 3/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज के दौर में बढ़ते वर्क लोड और बदलते लाइफस्टाइल के कारण जिंदगी में भाग-दौड़ लगी रहती है। अक्सर इस ही कारण से हमें अपनी नींद के साथ समझौता करना पड़ना है और जब हमारा वीकेंड आता है तो पूरे हफ्ते की नींद को हम एक दिन में पूरा करने की कोशिश करते हैं। ऐसा करने से हमारी थकान तो दूर हो जाती है लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करना हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है?

जी हां, हाल ही में एक स्टडी में पता चला है कि वीकेंड पर सोकर हम अपने पूरे हफ्ते की नींद को पूरा नहीं कर सकते हैं। वीकेंड पर ज्यादा सोने के बाद हमारी थकान थोड़ी देर के लिए दूर होती है लेकिन वो कुछ समय बाद फिर वापस आ जाती है।

अगर आपको दाढ़ी रखने का शौक है तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए

Navodayatimes

आपको बता दें पिछले साल एक और रिसर्च की गई थी जिसमें ये दावा किया गया था कि वीकेंड पर अपने पूरे हफ्ते की नींद पूरी करके आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं। इसके साथ ही इस स्टडी में ये भी दावा किया गया था कि ऐसा करने से जल्दी मौत होने का खतरा भी टल जाता है।

लेकिन अब हुई रिसर्च में डॉक्टर गोल्डस्टीन ने बताया है कि वीकेंड पर ज्यादा सोने से हमारी सिरकाडियन क्लॉक पर असर पड़ता है जो हमारी बॉडी के हार्मोन्स पर भी असर डालता है।

तुलसी के बीज के इतने फायदे सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

Navodayatimes

इस हार्मोन के कारण आती है नींद
स्टडी में बताया गया है कि रात 9 बजे के बाद हमारी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन सीक्रीट होना शुरू हो जाता है जिससे हमें नींद आती है। लेकिन जब हमारी लाइफस्टाइल बदली है और हमारे सोने के समय में बदलाव आता है तो हमारी सिरकाडियन क्लॉक पर इसका बुरा असर पड़ता है।

जानिए कौन से हैं कारण जिससे केले को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें

Navodayatimes

कम सोने से हो सकता है कैंसर
गोल्डस्टीन बताते हैं कि कम सोने से हमें कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसमें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी शामिल है। इसके साथ ही कम नींद लेने वाले लोगों को अकसर रात में कुछ खाने की क्रेविंग होती है। अगर आप कम सोते हैं तो इसे बैलेंस करने के लिए आप वीकेंड पर ज्यादा सोने की जगह रोजाना छोटी-छोटी नैप भी लेकर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.