Thursday, Mar 21, 2019

देखिए डिजाइनर तारा भूयन के 'वोवन ड्रीम्स ऑफ असम' की एक झलक

  • Updated on 3/4/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गुरुग्राम के 'द पाल्म्स टाउन एण्ड कंट्री क्लब' में तारा भूयन ब्राइडल/ कॉकटेल वियर कलेक्शन 2019 पेश किया गया। जरी ब्रोकेड में इस शानदार कलेक्शन को खासतौर पर आधुनिक महिलाओं को ध्यान में रखते हुए पेश डिजाइन किया गया था। इस भव्य और रंगीन शाम में मौजूद दिग्गजों एवं उपस्थितगणों ने भारत में उनकी इस खास शुरुआत पर तारा को बधाई दी। फिल्म निर्माता रीमा दास शो की शोस्टॉपर रहीं। 

Navodayatimes

'तारा भूयन' महिलाओं के लिए फ्यूजन वियर ब्राण्ड है जो स्वदेशी उत्पादों के साथ काम करता है। जल्द ही इसे पुरूषों और बच्चों के ब्राण्ड के रूप में भी बाजार में उतारा जाएगा। इसकी ओनर हैं तारा भूयन। तारा के पास फैशन का तकनीकी अनुभव नहीं है लेकिन आसाम के दूर-दराज के गांवों के बुनकरों के जीवन में सुधार लाने के उनके प्रयास ने उन्हें आज ये मुकाम तक पहुंचाने में मदद की है। 

Navodayatimes

इस मौके पर फिल्म निर्माता रीमा दास ने कहा, 'मैं अपनी मित्र तारा को इस मौके पर बधाई देना चाहूंगी। उनके लिए रैम्पवॉक करना मेरे लिए बेहद गर्व की बात है क्योंकि उनका ब्राइडल और कॉकेटल वियर 2019 कलेक्शन आसाम के बुनकरों के सपनों को साकार करता है। जब तारा मेरे पास आईं और उन्होंने बताया कि भारत में अपने पहले शो के लिए वो मुझे शो स्टॉपर बनाना चाहती हैं, मुझे बेहद खुशी हुई। यहां तक कि मैं जो आउटफिट पहनने वाली हूं, उसे मैंने खुद चुना है, यह दुनिया के सबसे दुर्लभ सिल्क में बना एक इवनिंग गाउन है। मूगा सिल्क में बने इस गाउन को स्वरोस्की क्रिस्टल से सजाया गया है।'

Navodayatimes

तारा भूयर के 2019 कलेक्शन को दो हिस्सों में बांटा जा सकता है।
1. ब्राइडल/ वेडिंग कलेक्शनः इस कलेक्शन में प्राकृतिक रंगों में बने और जरी, ब्रोकेड से सजे परिधान शामिल हैं, जिन पर उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के फैशन का प्रभाव दिखाई देता है। अपने आप में खास और अनूठा यह कलेक्शन पारम्परिक एवं पश्चिमी स्टाइल का बेहतरीन संयोजन है। इसे वेडिंग वियर के रूप में एक नया लुक देने की कोशिश की गई है, इसके लिए टेक्सटाईल, कलर्स और बुनाई में कई तरह के प्रयोग किए गए हैं।

Navodayatimes

2. इवनिंग वियर/ कॉकटेल वियर/ दीवा कलेक्शेनः यह कलेक्शन अपने आप में खास है और शादी या ग्लैमर पार्टियों के लिए बेहतरीन है। मूगा सिल्क एवं अर्थ कलर टोन्स में बने इन परिधानों को स्वरॉस्की क्रिस्टल, सिक्विन वर्क से सजाया गया है। डिजाइनर तारा भूयन कहती हैं, 'मैं रैम्प को ध्यान में रखती हुए बड़े पैमाने पर काम करती हूं। मेरे डिजाइनों के माध्यम से मैं दुनिया को दिखाना चाहती हूं कि कैसे बुनाई का इस्तेमाल कर खूबसूरत इंडो-फ्यूजन आउटफिट बनाए जा सकते हैं। मेरा कलेक्शन आसामी बुनकरों की कुशल कारीगरी को दर्शाता है। यह कारीगरी अपने आप में उत्तर-पूर्वी कला को बयां करती दिखाई देती है।'

Navodayatimes

तारा भूयन के बारे में 
महात्मा गांधी ने कहा था ...'आसामी महिलाएं अपने करघे पर सपने बुनती हैं!' तारा भाग्यशाली हैं और उन्हें गर्व है कि वे इसी सांस्कृतिक माहौल के बीच पैदा हुईं...उनकी मां और दादी रोजमर्रा में पैट, मूगा और एरी सिल्क को आसाम के पारम्परिक परिधान 'मेखेला सादोर' के रूप में पहनती थीं।

मात्र 16 साल की उम्र में वह कॉलेज की पढ़ाई के लिए मुंबई आ गईं, जहां उन्हें समझ आया कि आसाम का यह सिल्क कितना कीमती और दुर्लभ है। हर बार जब अपनी मां को 30 साल पुराना हाथ से बना मूगा मेखला सादोर पहने देखतीं, उससे वह बहुत प्रेरित होतीं। तभी उन्होंने इसे विश्वस्तर तक पहुंचाने का सपना देख लिया था। 2014 में उन्होंने एक ब्रेक लिया और टोरंटो में एक फैशन शो कोरियोग्राफ किया। इसके बाद उन्होंने न्यू जर्सी, टोरंटो में कुछ शो किए और अभी हाल ही में आसाम कन्वेंशन 2018 के लिए वॉशिंगटन डीसी में तथा अक्टूबर 2018 में सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में शो किया। इन सभी शोज में उन्होंने आसामी मूगा सिल्क, आसाम सिल्क और एरी में बने परिधानों को पश्चिमी एवं पारम्परिक संयोजन के रूप में पेश किया।

तारा भूयन का कलेक्शन जल्द ही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध होगा और वर्तमान में यह कंपनी वेब स्टोर के माध्यम से रीटेल फोर्मेट में उपलब्ध है। इस कलेक्शन में महिलाओं के लिए इवनिंग वियर, कॉकटेल वियर और समर कलेक्शन 2019 शामिल हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.