डायबिटीज के कारण खोया परिवार तो बच्ची ने कर दिखाया ये कारनामा, पढ़ें यहां

  • Updated on 1/10/2017

Navodayatimesनई दिल्ली (टीम डिजिटल)। मधुमेह के कारण अपने परिवार के तीन सदस्यों को खोने वाली 16 वर्षीय एक छात्रा ने एक वेबसाइट बनाया है जिस पर भारतीय भोजन के पोषण के महत्व पर एक व्यापक आंकड़ा दिया गया है। 

वेबसाइट ‘दहेल्दीबीट’ विश्व भर में रहने वाले भारतीय समुदाय के बीच मधुमेह जैसे जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों को रोकने की महत्ता के बारे में जागरूकता पैदा करता है। अमेरिका में रहने वाली भारतीय अवनी मधानी इस समय अमेरिका के सरटोगा उच्च विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रही हैं और मधुमेह के कारण अपने परिवार के तीन सदस्यों को खोने के बाद यह वेबसाइट तैयार की है। 

हिन्दी और अंग्रेजी में उपलब्ध इस वेबसाइट के जरिए उपयोगकर्ता अपना वजन, अपने खाद्य समूहों के बारे में जानकारी और उन्हें कितना कैलोरी खाना लेना चाहिए इस बारे में पता लगा सकते हैं। एक आभासी थाली और भोजन की संरचना पर कुल कैलोरी की गणना करने के लिए उपयोगकर्ताओं को विभिन्न मदों से जोड़कर उनके वास्तविक जीवन का विकल्प दिया जाता है। भारत में मधुमेह के सबसे बड़े संगठन डायबिटीक एसोसिएशन ऑफ इंडिया (डीआईए) ने अपने सदस्यों को दहेल्दीबीट उपलब्ध कराया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.