these-3-food-can-spoil-your-health

बारिश के मौसम में खाने की इन चीजों से रहें सावधान, नहीं तो होगा बुरा अंजाम

  • Updated on 7/30/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बारिश का सीजन (Rainy Season) आते ही लोग चैन की सांस लेने लगते हैं लेकिन चैन की सांस लेने के साथ-साथ लोग कई तरह की दिक्कतों और समस्याओं का भी सामना करने लगते हैं। वैसे तो मानसून (Monsoon) से पूरे देश में दस्तक दे दी है। लेकिन मानसून के साथ अब अनेक बीमारियां (diseases) भी धीरे-धीरे दस्तक दे रही हैं जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस : तस्वीरों में देखें भारतीय प्रकृति का अद्भुत नजारा

आपको बता दें कि, बारिश का मौसम ही एकमात्र ऐसा सीजन है जिसमें अनेक प्रकार की बीमारियां होने का खतरा रहता है और अधिकतर केस में खाने से संबंधित मामले सामने आते हैं। कई लोगों के बारिश के सीजन में बाहर का खाना पसंद होता है जो आपकी सेहत को और भी ज्यादा खराब कर सकता हैं, क्योंकि बारिश के मौसम में बैक्टीरिया (Bacteria) और इंफेक्शन (Infection) काफी तेजी से फैलता है और यही बैक्टीरिया इंसान के पेट दर्द (Stomach Pain), वायरल बुखार (Viral Fever) और पीलीया व टाईफाईड (Pillia And Typhoid) आदि जैसी बीमारियों का कारण बनता है। इसलिए जरूरी है बाहर के खानों से दूरी बनाया जाए। बारिश के मौसम में इन 3 खानें की चीजों से करें अपना बचाव।

इस हरियाली तीज और रक्षा बंधन पर अपने हाथों पर सजाएं मेहंदी, देखें ये आर्ट वर्क

Navodayatimes

हरी और पत्तेदार सब्जियों से रहें दूर

बारिश के सीजन में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया खानें की चीजों से लगता है जो इंसान के मुंह में जाते ही उसको बीमार कर सकता है। इनमें से खाने की चीजों में से पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables) बीमार बनाने के लिए काफी है। वो इसलिए क्योंकि बारिश के मौसम (Rainy Season) में हरी-भरी पत्तेदार सब्जियों खुली रहती है जिन पर बैक्टीरिया आसानी से लग सकता है। इसके अलावा इस सीजन में हरी सब्जियों से कीड़े भी निकलते हैं जो आपको दिखते नहीं हैं लेकिन आप उसे अनजाने में निगल जाते हैं जिसके बाद बीमार होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है की हरी सब्जियों को लेने से पहले एक बार अच्छे से देख लें और बनाने से पहले उसे पानी में उबाल लें। ऐसा करने से कीड़े पानी में ही मर जाएंगे और बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे।

रक्षा बंधन पर इन मैसेज से भेजे अपने भाई को प्यार, त्योहार बनेगा खास

Navodayatimes

चाट पकोड़ियों के ठेले से बनाए दूरी

बारिश का मौसम आते ही लोग बाहर लगे चाट पकोड़ें के ठेले पर टूट पड़ते हैं। और यही वजह होती है कि आप उन्हें बिना देखें खा लेते हैं फिर बीमार पड़ जाते हैं। बाहर के खाने जैसे चाट-पकोड़े (Chaat and Snacks) आदि बारिश के मौसम में खुले रहते हैं जिसकी वजह से बैक्टीरिया और इंफेक्शन होने के संकेत बढ़ जाते हैं। कई बार जब आप इसे खा रहे होते हैं तो इसमें आप मक्खियों को भीनकते भी साफ देख सकते है जो इंफेक्शन का खतरा बढ़ाने के लिए काफी है। इसलिए जरुरी है कि बाहर के खानों से विशेष रूप से दूर रहा जाए।

अपनाए ये दादी अम्मा के नुस्खे, रातों- रात गायब होंगे पिंपल्स

Navodayatimes

कटे हुए फल कर सकते हैं आपको बीमार

बारिश के सीजन में कई लोग ऐसे होते हैं जो बाहर से फल खरीदने जाते हैं और कटे हुए फल खरीद कर ले आते हैं। कटे हुए फल में बारिश की वजह से बैक्टीरिया लग जाते हैं और इन कटे हुए फलों पर मक्खियां और मच्छर आदि पनपते हैं जो उसे सढ़ा देते हैं और इन्हीं सढ़ें हुए फलों को खरीद कर घर लाया जाता है। जो इंसान को बीमार बना सकता है, इसलिए कभी भी कटे हुए फलों का सेवन ना करें हमेशा साफ और बिना कटे फल ही खाएं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.