Sunday, Aug 14, 2022
-->
these-8-tips-will-get-rid-of-your-dieases-in-monsoon

मॉनसून आने पर सेहत का रखें ध्यान नहीं तो हो जाएगी बड़ी मुसीबत, ये 8 उपाये करेंगे मदद

  • Updated on 6/27/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में अभी गर्मी का कहर बरकरार है और ऐसे में लोगो को इंतजार है कि कब मानसून (Monsoon) आए और गर्मी, लू से राहत दिलाए। हालांकि, देश के कुछ हिस्सो में मानसून ने दस्तक दे दी है लेकिन अभी भी कुछ राज्य शेष हैं जहां बारिश की बूंदे देखने को नहीं मिल रही है।

लेकिन मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि जुलाई के अंत तक मानसून (Monsoon) दस्तक दे सकता है। मानसुन के आते ही जहां बारिश से मौसम हसीन और खुशनुमा हो जाता है वहीं इसके साथ कई बीमारियां भी जन्म लेने लगती है, और ये बात तो आपको मालूम ही होगा कि बरसात के मौसम में डॉक्टरों का काम चलने लगता है। ये मौसम (Weather) ऐसा होता है जो आपको कड़ी गर्मी से राहत तो दिलाता ही है साथ ही खर्चा भी बढ़ा देता है।

अध्यात्म व योग के समागम अर्हं योग शिविर में उमडा लोगों का जनसैलाब

वो इसलिए क्योंकि बारिश के मौसम में कई तरह की बीमारियां जन्म लेने लगती है जैसे टाईफाईड (Typhoid), चिकनगुनिया (Chickengunia), मलेरिया (Malaria) आदि। लेकिन इन सब में जो बीमारी (Dieases) सबसे ज्यादा अधिक फैलती है वो है वायरल फीवर। बरसात में मलेरिया और चिकनगुनीया के साथ वायरल के संक्रमण काफी तेजी से फैलते है जो आपको अधिक बीमार बना सकता है। लेकिन कुछ उपाये हैं जो आपको इन बीमारियों से आसानी से बचा सकते हैं।

मानसून में होता इन बीमारियों का खतरा 

मानसून के आते ही कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है जैसे सर्दी, खांसी (Cough), जुखाम (Cold), टाईफाईड (Typhoid) और वायरल फीवर (Viral Fever)। लेकिन इन सब में से जो बीमारियां ज्यादा खतरनाक होती हैं वो हैं मलेरिया (Malaria), चिकनगुनिया (Chickengunia), पीलीया (Pilia) ये ऐसी बीमारी हैं जो बारिश के समय मच्छरों की वजह से ज्यादा पनपती हैं और बारिश में होने वाली इन्हीं बीमारियों के चलते सैकड़ों, लाखों लोगों की मौत हो जाती हैं। अगर आप भी इन बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इन उपायों पर जरूर ध्यान दें।

अगर आपको भी हुआ है प्यार और हैं कनफ्यूज तो इन 5 बातों पर जरूर गौर करें

मानसून में इन बातों का विशेष रखें ध्यान 

1) मानसून आते ही खाने-पीने पर विशेष ध्यान दें।
2) बाहर के खानों से बचें।
3) बारिश में छाता, रेनकोट और रेनबूट का इस्तेमाल करें।
4) सोने से पहले शरीर पर मच्छरों से बचाने के लिए मच्छरों को दूर रखने वाली क्रीम लगाएं।
5) सोने से पहले फूल स्लीव शर्ट, पैंट और मोजे पहनें।
6) सब्जियों को अच्छे से धुलकर फिर उसका खाना बनाएं।
7) बारिश से आने के बाद घर पर स्नान करने से तापमान सामान्य रहता है और बीमार नहीं पड़ते हैं।
8) बारिश में पैरों के भीगने पर उसे अच्छे से सुखाएं नहीं तो फंगल इन्फेक्शन का हो सकता खतरा हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.