Friday, May 14, 2021
-->
these-oils-in-beauty-products-are-helpful-for-the-skin

ये चीजें हैं आपकी त्वचा के लिए वरदान, जानें कैसे करें इस्तेमाल

  • Updated on 7/4/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आजकल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में ऐसी चीजें इस्तेमाल की जाती हैं जिनके बारे में आम तौर पर सुना नहीं होता। ये चीजें उनके द्वारा होने वाले फायदे के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। इसमें अनारदाना और जैतून के तेल जैसी आम चीज से लेकर हिप्पोफी जैसे फल का तेल इस्तेमाल किया जाता है।

गर्मियों में इन खास जगहों पर बनवाएं टैटू, नहीं होगी दिक्कत

कई ब्रांड अपने स्किनकेयर प्रोडक्ट्स बनाने के लिए अलग-अलग तेलों का इस्तेमाल कर रहे हैं। नैचुरल नाम से कई ब्रांड के ऐसे प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध होते हैं जो प्राकृतिक तत्वों से मिलकर बने होते हैं। ये प्रोडक्ट्स औपके बाल और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

जानिए ऐसे ही कुछ प्राकृतिक तत्वों के फायदों के बारे में।

हिप्पोफी: लंबे समय से दवाईओं में इस्तेमाल होने वाले हिप्पोफी में मौजूद विटामिन से भरपूर तेल त्वचा, बाल और नाखूनों के लिए फायदेमंद होते हैं। हिप्पोफी में बड़ी मात्रा में एंटिऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं। हिप्पोफी को ब्यूटी प्रोडक्ट्स में प्राकृतिक मॉइस्चराइजर, क्लीनजर और एक्सफोलिएटर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Navodayatimes

सहजन: सहजन के तेल में एंटी-ऐजिंग प्रॉपर्टी होती है। ये थकी हुई त्वचा को खिला हुआ बनाता है। इसके तेल में फाईटोन्यूट्रिएंट्स बड़ी मात्रा में मौजूद होते हैं। ये त्वचा पर हल्का होता है और अच्छा मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है।

Navodayatimes

मैरुला: मैरुला के तेल में ओमेगा 6 और ओमेगा 9 के साथ जरूरी एंटिऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं। इसके इस्तेमाल से यूवी किरणों द्वारा किए गए नुकसान को ठीक किया जा सकता है। 

Navodayatimes

अनारदाना: अनार के बीज या अनारदाना के तेल में एंटिऑक्सिडेंट्स के साथ ओमेगा 5, विटामिन के, सी, बी6, फॉलेट और पोटाशियम मौजूद होता है। इससे किसी भी तरह के निशान और सूखी त्वचा या सूखे बालों को सुधारा जा सकता है। ये प्रदूषण से भी त्वचा को बचाता है।

Navodayatimes

जैतून का तेल: जैतून के तेल में विटामिन ई मौजूद होता है जिससे त्वचा की सेहत अच्छी होती है। इससे त्वचा में पिंपल भी कम होते हैं।

Navodayatimes

बादाम का तेल: बादाम का तेल बेहद हल्का होता है। इसमें विटामिन ई मौजूद होता है जो त्वचा को तनाव से बचाता है। इससे आंखों के नीचे की सूजन और पिंपल कम करने में मदद मिलती है।

Navodayatimes

नारियल तेल: नारियल तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। इसमें बैक्टिरिया से लड़ने की क्षमता होती है। इससे त्वचा सॉफ्ट बनती है।

Navodayatimes

सूरजमुखी का तेल: सूरजमुखी के तेल में भारी मात्रा में विटामिन ई, ए, सी और डी मौजूद होता है। इससे पिंपल के साथ-साथ कई और त्वचा की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। ये झुर्रियों को भी कम करने में मदद करता है।

Navodayatimes

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.