Friday, May 14, 2021
-->
these spices keep your lungs healthy sosnnt

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए Oregano है काफी फायदेमंद

  • Updated on 2/6/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। जबसे हमारे देश में महामारी कोराना वायरस (coronavirus) का आक्रमण फैला है, हर व्यक्ति अपने सेहत पर खासा ध्यान दे रहा है। इस कोरोना काल में हल्की सी लापरवाही भी आपको कोरोना से संक्रमित कर सकती है। ऐसे में सबसे जरुरी है कि डाइट में ऐसी चीजे शामिल करें जिससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम (immune system) मजबूत हो सकें। यही वजह है कि लोग सबसे ज्यादा ध्यान अपनी इम्यून सिस्टम पर दे रहे हैं ताकि वह किसी भी बीमार के संपर्क में बना आ पाए। अगर आपकी शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आपको कोरोना से संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन इतना परहेज करने के वाबजूद भी हम सुरक्षित नहीं है। 

अंगूर खाने से ठीक होगा Cancer, इन चीजों से भी मिल सकते हैं फायदे

फेफड़ों को हेलदी रखने के लिए काफी फायदेमंद ये मसाले
बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारे फेफड़ों को काफी नुकसान पहुंच रहा है और हम दिन प्रतिदिन कमजोर हो रहे हैं। ऐसे में लोगों को दिल की बीमारी या फिर सांस की दिक्कत जैसी कई बीमारियों का खतरा बना हुआ है। तो चलिए आज हम आपको इन बीमारियों से बचने के सिंहपल तरीके बताएंगे जो आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होगा। 

हल्दी

Image result for haldi milk
हल्दी वाला दूध कोरोना काल में रामबान का काम कर रहा है। बता दें कि हल्दी में एंटी वायरल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं जिससे कई सारी बीमारियां दूर भागती हैं। अपने भोजन में हल्दी का सेवन करने से आपका फेफड़ों को हेल्दी और सुरक्षित रखेगा। इसके अलावा हल्दी सूजन को भी ठीक करता है और प्रदूषित हवा को भी साफ करने में कारगार माने जाते हैं।  

अजवाइन

Image result for अजवाइन

हमें अजवानइ को रोजाना अपने खाने में शामिल कर लेना चाहिए। अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जो आपके सूजन को सही करने में फायदेमंद साबित होता है। वहीं अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ खाने से पेट की सारी गड़बड़ी भी चुटकी में ठीक हो जाती है। इसके अलावा अजवाइन फेफड़ों को साफ करने में भी काफी मददगार है।

ऑरेगैनो

Image result for Oregano spreading on pizza
आपने पीज्जा के ऊपर ऑरेगैनो डालकर तो खूब खाया होगा लेकिन क्या कभी सोचा है कि यह आपको कोरोना ने बचाने में किता फायदेमंद है। ये काफी कम लोगों को पता है कि अजावाइन की पत्ती से ही ऑरेगैनो को बनाया जाता है जिसमें बायोएक्टिव कंपाउंड पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं। स्वाद के अलावा ऑरेगैनो आपको कई सारे रोगों का मुक्त रखता है और यह सूजम को कम करने में भी कारगार है।

यहां पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी 10 बड़ी खबरें 

स्तनपान के दौरान मां के लिए जरूरी हैं ये Nutritions, नहीं तो.... 

आज से शुरु हुआ टीकाकरण अभियान, जानें कौन से राज्य में कैसी है तैयारी

अब कपड़ों से चुटकी में हटाएं चाय का दाग, BEER करेगा आपकी मदद 

Makar Sankranti सेलिब्रेट करने के पीछे है ये वैज्ञानिक फायदे

Lohri पर लावा का है खास महत्‍व, यहां जानें इसके चौंका देने वाले फायदे 

Travelling के दौरान अस्वस्थ हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, मंगलमय होगी यात्रा 

पतले होने के कारण अगर आपका भी बन रहा मजाक तो खाएं ये खाना, दिखेगा असर

पुरुषों के चेहरे के लिए यहां पढ़ें Beauty Tips, जो उन्हें बनाएंगी जीरो से हीरो 

ठंड के मौसम में संतरे के छिलके और कच्चे दूध से चमकाएं अपनी रुखी और बेजान त्वचा

अगर आपको भी चाहिए Bebo की तरह पतला चेहरा, तो Follow करें यह आसान एक्सरसाइज

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.