this-is-the-recipe-to-make-gulab-jamun-from-bread

इस रक्षाबंधन पर बनाएं मावे से नहीं बल्कि ब्रेड से बने गुलाब जामुन

  • Updated on 8/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भाई-बहन का त्यौहार यानी की रक्षाबंधन (Rakshabandhan) में अब सिर्फ दो दिन रह गए हैं। इस त्यौहार में सभी बहनें अपने भाईयों के राखी बांधती हैं। इसके अलावा इस दिन बहनों को उपहार दिया जाता है और तरह-तरह के पकवान और मिठाईयां बनाई जाती है। रक्षाबंधन पर मिठाईयों (Sweets) को विशेष महत्वता दी जाती है, साथ ही इस दिन घर पर भी कई तरह की मिठाईयां बनाई जाती हैं।

इन 4 कारणों से कपल के रिश्तों में आ सकती है दरार, जरुर दें इन पर ध्यान

जो लोग मिठाई बनाना जानते हैं उनके लिए तो ये बेहद आसान है, लेकिन जिन्हें मिठाई बनाना नहीं आता है उनके लिए आज हम एक ब्रेड से बनी स्पेशल मिठाई लेकर आ रहे हैं जिसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। गुलाब जामुन सभी मिठाईयों में से सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाले मिठाई है इसके अलावा इसे बनाना भी बहुत आसान है।

अगर आप भी है गर्भवती तो इन चीजों को खाने से पहले खबर को जरुर पढ़ें

वैसे तो लोग गुलाब जामुन (Gulab Jamun) बनाने के लिए मावे का इस्तेमाल करते हैं लेकिन जिनके पास मावा नहीं है वह भी इन मीठे गुलाब जामुन को आसानी से बना सकते हैं। मावे से बने गुलाब जामुन तो हर किसी ने खाए होंगे लेकिन ब्रेड से बने गुलाब जामुन आपका जायेका ही बदल देगा। आइए जानते हैं ब्रेड (Bread) से बने गुलाब जामुन की रेसिपी...

सामग्री

  • 350 ग्राम चीनी
  • 8 से 10 बादाम
  • 15 ब्रेड स्लाइस
  • 8 से 10 काजू
  • 1/4 चम्मच इलायची पाऊडर
  • घी

कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज है केसर, कुछ दिनों के इस्तेमाल में दिखने लगेगा लाभ

ब्रेड के गुलाब जामुन बनाने की विधि

ब्रेड के गुलाब जामुन को बनाने के लिए सबसे पहले दूध को मध्यम आंच पर उबाल लें। इसके बाद ब्रेड के कोने को काट लें और उसका चुरा बना लें। जब दूध उबलने के बाद आधा हो जाए तो उसमें ब्रेड के चुरे को मिला लें और उसका आटा बना लें। लड्डू बनाने के बाद उसे थोड़ी के लिए रख दें। इसके बाद गुलाब जामुन की चाश्नी बनाने के लिए एक पैन लें उसमें 1 और 1/2 आधा कप पानी डालें उसके बाद जब पानी उबल जाए तो उसमें 350 चीनी मिला लें।

अध्ययन : हर पांच में से तीन बच्चे जन्म के पहले घंटे में कोलोस्ट्रम से वंचित रह जाते हैं

थोड़ी देर के लिए गैस को धिमी आंच पर रख दें इसके बाद जब चीनी पीघल जाए तो उसे हल्के हाथों से चलाएं। जब एक तार चाश्नी का बन जाए तो गैस को बंद कर दें। अब जो ब्रेड का आटा बनाया है उसे निकाल लें इसके बाद एक बर्तन में काजू, बादाम, पिस्ता और इलायची पाऊडर निकाल लें। इसके बाद आटे के हल्के हाथों से लड्डू बनाना शुरु करें, लड्डू बनाने से पहले आटे की लोई को चपटा कर लें इसके बाद उसमें काजू, बादाम, पिस्ता और इलायची पाऊडर भर कर एक लड्डू का आकार दें।

पीरियड्स में अनियमितता बन सकती है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की वजह, रखें खास ख्याल

अगर आटे के गोल आकार बनाते वक्त वह फट जाते हैं तो उसे दूध में डालकर एक बार अच्छे से गुंथ लें। आटे की लड्डू बनाने के बाद एक कड़ाई लें और उसमें घी डाल कर उसे गर्म करें जब घी अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें लड्डू को डाल दें फिर हल्की आंच पर उसे गोल्डन होने तक उसे डीप फ्राइ करते रहे। जब लड्डू का रंग गोल्डन हो जाए तो उसे निकाल लें और कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद जब लड्डू ठंडा हो जाए तो उसको चाश्नी में डूबा दें और आपके ब्रेड के गुलाब जामुन बनकर तैयार हो जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.