Tuesday, Oct 04, 2022
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नींद न आने से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके

  • Updated on 12/29/2015

 नई दिल्ली (टीम डिजिटल)। नींद का ना आना बीमारी का संकेत हो सकता है। बता दें कि भागदौड़ और तनाव भरी दिनचर्या के बाद भी कई बार हमें नींद नहीं आती है।

लेकिन हमारी सेहत के लिए प्रॉपर नींद लेना बेहद जरूरी है। विशेषज्ञों का भी मानना है कि हर शख्स को कम से कम 6-8 घंटे प्रति दिन सोना चाहिए। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर नींद न आए तो आप ये उपाय जरूर अपनाएं-

शराब का सेवन कम करें-

रेगेंसबुर्ग विश्वविद्यालय में जैविक मनोविज्ञान के प्रोफेसर युर्गेन सुलाई कहते हैं, ‘अलकोहल गहरी नींद और सपने के चक्र को छेड़ता है और नतीजा पसीना आना, दिल की धड़कन बढ़ना और बार-बार नींद का खुलना हो सकता है।’ रोज शराब पीने से नशे की लत भी हो सकती है।

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शारीरिक मेहनत करें

शारीरिक परिश्रम, शरीर को थकाता है और आराम करने की जरूरत को बढ़ाता है। नियमित खेलकूद करना या टहलना शरीर को चुस्त रखता है और सोने में भी मदद करता है।

योग करें

योग करने से या मेडिटेशन तकनीक के जरिए तनाव घटता है और सोने की क्षमता बढ़ती है।

सेल फोन से बनाए दूरी

अक्सर लोगों की आदत होती है कि वे रात को जब सोने जाते हैं तो अपने हाथ में सेल फोन लेकर जाते हैं और गेम खेलते हैं या चैट करते हैं। कई बार चैट करते-करते उन्हें वक्त का अंदाजा ही नहीं रहता और वे देर रात तक जगे रह जाते हैं, जिस वजह से उन्हें सुबह ऑफिस जाने में भी अक्सर लेट हो जाता है।

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इंटरनेट का करें कम इस्तेमाल

इंटरनेट की लत लोगों में बढ़ती ही जा रही है। वे देर रात तक ऑनलाइन फिल्म देखते हैं, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। लोगों को इससे बचना चाहिए और इसकी जगह किताब पढ़ने की आदत डालनी चाहिए।

शांत जगह पर सोएं

आप यह कोशिश करें कि रात को सोते वक्त शांत जगह पर सोएं, जहां ज्यादा हल्ला न हो रहा हो, ताकि आप आराम से सो पाएं, क्योंकि अक्सर शोर-शराबे से नींद खराब हो जाती है और दोबारा देर तक नींद नहीं आती है।

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