Saturday, Jul 24, 2021
-->
top 7 healthy food items in winter keep warm sosnnt

ठंड में खाली पेट खाएं ये 7 चीजें, होंगे कई फायदे

  • Updated on 12/12/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। ठंड का मौसम आ गया है और इस मौसम में कई तरह के पकवान बनते हैं जिसे खाने का अपना अलग ही मजा है। वहीं सर्दियों में भूख भी ज्यादा लगती है। ऐसे में भुनी या तली हुई चीजों का भी सेवन बढ़ जाता है जिसकी वजह से कई बार आपको पेट की समस्या बढ़ जाता है और कई सारी दिक्कतें होने लगती हैं। तो चलिए आज हम आपको उन कुछ चीजों के बारे में बताते हैं जिसे ठंड मौसम में खाली पेट खाने से अनेक फायदे प्राप्त होंगे। सही रहेगा और यह आपके शरीर को भी गरम रखेगा। इसके साथ ही आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। नीचे पड़े इनके बारे में। 

बीमारियों से दूर रखेंगे यह पांच Indoor Plants, आज ही खरीदें यह पौधे

पपीता
पपीता हर मौसम में मिलता है और ये हर जगह उपलब्ध है। एक स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ इसके अनेक फायदे भी हैं। पपीता आपका पेट साफ रखता है और कई दिक्कतों को दूर करता है। इसके अलावा पपीता आंत को भी स्वस्थ रखता है आज आपके कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है। रोज खाली पेट इसका सेवन करने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। आप इसे अपने ब्रेकफास्ट में भी खा सकते हैं।

बादाम
बादाम एक पौष्टिक आहार है। भले ही यह थोड़ा महंगा है लेकिन सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा। आप रोजाना रात में भिगोकर इसे रख दें और सुबह उठकर खाली पेट इसे खा लें। आपके शरीर को काफी गर्म रखेगा। 
बता दें कि बादाम में मैंगनीज, विटामिन E, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा- 6 फैटी एसिड पाया जाता है।

गुनगुना पानी और शहद
यह सबसे ज्यादा आपका वजन घटाने में फायदेमंद साबित होगा। ठंड के मौसम में रोज गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से आपका आंत साफ रहेगा। इसके अलावा ही आपके शरीर के सारे गंदे पदार्थ को भी साफ कर देता है। बता दें कि शहद मिनरल्स, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और एंजाइम से भरपूर होता है।

सर्दियों में अपने Dry Lips को ऐसे रखें नर्म, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ओटमील
ब्रेकफास्ट में एडमिन से अच्छा पदार्थ और कुछ नहीं हो सकता। इसे खाने से आपका पेट काफी भर जाता है और लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती है। इसके अलावा कि आपके हाथ को भी साफ रखता है और ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। रोजाना इसका सेवन करने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है।

अखरोट
सूखा अखरोट खाने के बजाए उसे रोज भिगोकर खाएं। जैसे कि हम बदाम को भिगो कर खाते हैं वैसे ही अखरोट को भिगोकर खाने के कई फायदे हैं। आप रोजाना रात में दो से तीन अखरोट भिगोकर रख दें और सुबह से खाली पेट खा ले। इससे आपका स्वास्थ्य काफी हेल्दी रहेगा।

यहां पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी 10 बड़ी खबरें 

शादीशुदा व्यक्ति को डेट करने से पहले जान लें इसका परिणाम

ठंड में अमरूद का सेवन करने से ठीक हो जाएगी बवासीर, जानें और भी फायदें 

इन कारणों से Single लोग रहते हैं ज्यादा स्वस्थ और खुश

सर्दियों में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण घरेलू नुस्खे

अगर आप मोटापे से हैं परेशान तो Follow करें ये 3 फार्मूले वाली डाइट

Hair Care: अगर आप बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

अगर बीमारियों से रहना है दूर तो मॉर्निंग डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

ऑफिस में काम करते हुए कहीं आप तो नहीं करते ये गलतियां...

वजन कम करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये 3 जूस, मोटापा हो जाएगा गायब

comments

.
.
.
.
.