Tuesday, Apr 13, 2021
-->
use besan for glowing of your skin

चमकदार त्वचा के लिए करें बेसन के इस्तेमाल

  • Updated on 9/27/2019

​​​​नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बेसन एक ऐसा घरेलू सामग्री है जिसका प्रयोग रेसिपी बनाने के लिए किया जाता है लेकिन खाने के साथ साथ खूबसूरती बढाने के लिए भी इसका इस्तेमाल  किया जाता है। यह पूरी तरह नैचुरल होता है इसलिए इसका किसी प्रकार का कोई साइड इफैक्ट नहीं होता है।

बेसन  बेजान त्वचा, डार्क स्किन, पिंपल्स, दाग धब्बों को दूर करने में उपयोगी होता है। इसका प्रयोग अनचाहे बालों से भी छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं। त्वचा के लिए बेसन के फायदे अनोखे होते हैं बस जरूरत है इसे जानने की।

बेसन का इस्तेमाल कर आप साफ, चमकती त्वचा पा सकती हैं जिससे सब की निगाहें आप पर टिकी रह जाएंगी। तो आइए आपको बताते है कि बेसन का इस्तेमाल आप अपनी खुबसूरती बढाने के लिए कैसे कर सकती हैं।

चावल के आटे से बनाए अपने चेहरे को खूबसूरत, फायदे देखकर रह जाएंगे दंग

बेसन को त्वचा पर ऐसे प्रयोग करें-

मुहांसे को करें पल में गायब- बढती उम्र के साथ मुहांसो का असर आपके चेहरे पर दिखने लगता है इसके लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको  बेसन में हल्दी को मिलाकर चेहरे पर लगाना होगा। इस लेप को आप 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जल्द ही मुंहासों पर असर दिखने लगेगा।


टैनिंग को खत्म करने में- त्वचा की टैनिंग खत्म करने के लिए आपको  बेसन में  एक चुटकी हल्दी पाउडर,आधे नीबू का रस और  पानी को मिक्स कर लेप बनाएं और इसे अपने त्वचा पर 10 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। पानी से धुल लें, धीरे-धीरे आपके त्चचा की टैनिंग खत्म हो जाऐगी।


रूखी त्वचा के लिए- रूखी त्वचा से फ्री कराने में भी बेसन लाभकारी है।सर्दियों में रूखी त्वचा यानी ड्राई स्किन की समस्या अकसर हो जाती है।  इस के लिए बेसन में मलाई या दूध, शहद और 1 चुटकी हलदी मिलाएं  और इस लेप को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो लें इससे आपकी त्वचा में ग्लो आएगा और नमी भी बनी रहेगी।


ऑयली त्वचा में फायदेमंद- रूखी त्वचा के साथ-साथ बेसन ऑयली स्कीन पर भी कारगर साबित होता है। इसके लिए  बेसन और दही को मिला कर चेहरे पर लगाएं और 10  मिनट के बाद लेप को धो लें। साफ, चमकती त्वचा पर सब की निगाहें टिकी रह जाएंगी।


अनचाहें बालों को हटाने के लिए-महिलाऐं चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान रहती हैं जिससे छुटकारा पाने के लिए ब्लीचिंग कराती हैं। इस परेशानी से भी बेसन आपको छुटकारा दिला सकता है। इस के लिए 2 चम्मच बेसन में 2 चम्मच सरसों का तेल मिला कर  चेहरे पर लगाएं और हलके हाथों से मलें। इसे करने के बाद धीरे -धीरे आपकी यह परेशानी गायब हो जाएगी।

comments

.
.
.
.
.