Tuesday, Sep 25, 2018

ऐसे करें बर्फ को इस्तेमाल तो खिल उठेगी त्वचा

  • Updated on 9/12/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गर्मियों में आईसक्रीम और बर्फ खाना सभी को अच्छा लगता है। लेकिन बर्फ का काम केवल ठंडक पहुंचाना नहीं है बल्कि इसके कई और फायदे भी हैं। बर्फ से त्वचा भी खिल उठेगी यदि उसे ठीक से इस्तेमाल किया जाए।

कैसे करें इस्तेमाल
बर्फ रोमछिद्रों को छोटा कर देती है जिससे त्वचा में गंदगी कम जमा होती है। बर्फ के कारण पसीना भी कम आता है। लेकिन ये भी ध्यान रखें की बर्फ को सीधे त्वचा पर न लगाएं इससे त्वचा में मौजूद कैपिलरी को नुकसान पहुंचता है। बर्फ को साफ कपड़े में बांध कर थोड़ी देर के लिए चेहरे पर हल्के हाथ से मलना चाहिए। ये क्लींजिंग करने के बाद करना चाहिए। इससे त्वाचा में ताजगी के साथ-साथ ग्लो भी बढ़ेगा। 

खरबूजे की बीजों में डायबटीज के साथ वजन कम करने का इलाज...

कब करें इस्तेमाल

  • गर्मी और उमस भरे मौसम में अपने फाउंडेशन को देर तक टिकाने के लिए पहले अपने चेहरे को साफ करें और फिर उसपर रूई की मदद से टोनर लगाएं। कुछ मिनटों के बाद बर्फ को साफ कपड़े में लपेट कर कुछ सेकेंड के लिए त्वचा पर लगाएं। 
  • बर्फ पिंपल की समस्या से भी निपटने में कारगर है। यदि चेहरे पर पिंपल है और वो ज्यादा बड़ा और लाल है तो बर्फ लगाने से उसे दबाने में मदद मिलती है।

Navodayatimes

  • चोट लगने या सूजन आने पर बर्फ की सिकाई करने से सूजन और दर्द में कमी आती है। इसी तरह सो कर उठने पर फूली हुई आंखों को भी ठीक किया जा सकता है। साफ कपड़े में बर्फ लपेटकर आंखों के नीचे रखने से कुछ ही देर में आंखें ठीक लगने लगेंगी। हालांकि ज्यादा समय के लिए आंखों पर बर्फ नहीं लगानी चाहिए। इससे नुकसान का खतरा बढ़ जाता है।
  • बर्फ को थ्रेडिंग और वैक्सिंग के बाद भी त्वचा पर लगाया जा सकता है।
  • यदि चेहरे की त्वचा ड्राई हो तो तीन बादाम का पेस्ट बनाकर बर्फ की मदद से चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट रखें और फिर धो दें। इससे चेहरे पर ताजगी आ जाएगी।
  • तैलिय त्वचा के लिए बर्फ के साथ नींबू का रस लगाएं। इससे त्वचा में बदबू भी नहीं आएगी। इसका इस्तेमाल अंडरआर्म्स में भी कर सकते हैं।

Navodayatimes

  • यदि त्वचा पर सूरज की रोशनी से टैनिंग हो गई हो तो बर्फ पानी से नहीं बल्कि एलो वेरा जेल से जमाएं। इस जमें हुए एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाएं और इसे 15-20 मिनट तक छोड़ दें। इसमें नीम का तेल भी मिला सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.